Connect with us

BIHAR

पाटलिपुत्र से हाजीपुर–छपरा रूट की रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य हुआ पूरा, हाजीपुर–छपरा जाना हुआ आसान

Published

on

WhatsApp

पटना से हाजीपुर जाना अब और भी सरल हो जाएगा। पटना से हाजीपुर के पहलेजा घाट तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य समाप्त कर लिया गया है। जल्द ही इस रूट का निरीक्षण किया जायेगा।

पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण और गैर-इंटरलॉकिंग का कार्य खत्म कर लिया गया है। रेलवे ने यात्री ट्रेनों को चलाने से पहले बिछाई गई नई पटरियों का निरीक्षण करने के लिए पूर्वी सर्कल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त से संपर्क किया है। जानकारी के मुताबिक सीआरएस इस महीने के अंत तक रूट का निरीक्षण कर सकती है। बताया जा रहा है कि रेलवे ने पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच करीब 11.50 किलोमीटर लंबे ट्रैक दोहरीकरण का काम पूरा हो गया है। इसे यात्री ट्रेनों के लिए खोलने के लिए फरवरी की समय सीमा तय की थी।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने 2016-17 के वित्तीय वर्ष के दौरान पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच ट्रैक दोहरीकरण कार्य करने के लिए 159 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की थी। उन्होंने कहा कि बिहार के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों को सीधे जोड़ने वाले पाटलिपुत्र और सोनपुर स्टेशनों के बीच के मार्ग पर ट्रैक दोहरीकरण, सिग्नलिंग और विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद रेल-सह-सड़क पुल पर कुल खर्च 3523.03 करोड़ रुपए होगा।

राजेश कुमार ने कहा कि रेल पुल छपरा-हाजीपुर को परमानंदपुर-सोनपुर से, जो रेल पुल के दक्षिण और उत्तरी दोनों छोरों पर आम लोगों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। CPRO राजेश कुमार के मुताबिक रेलवे अब मोकामा मार्ग से माल की खेप को उत्तर बिहार क्षेत्र में नहीं ले जाएगा। इसके अलावा, पटना-सोनपुर रेल पुल यात्री और माल दोनों ट्रेनों को चलाने का दूसरा विकल्प बन गया है।