Connect with us

MOTIVATIONAL

पहले और दूसरे प्रयास में असफ़लता के पश्चात आखिरकार तीसरे प्रयास में नम्रता बनीं आईएएस, जानें पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

आज आपको IAS अफसर बनने वाली नम्रता जैन की कहानी   बताएंगे। साल 2018 में UPSC परीक्षा पास कर IAS बननी। इनको यह सफलता तीसरी बार मे मिला । नम्रता जैन ने दूसरे प्रयास में भी UPSC की परीक्षा को पास कर चुकी थीं, लेकिन उनका स्थान 99 था जिसके कारण वे IAS का पोस्ट नही मिल  पाया और इनको IPS का पोस्ट मिला। लेकिन इनका सपना IAS अफसर बनने का था और उन्होंने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 12वां स्थान प्राप्त कर अपना लक्ष्य को हासिल किया।


नम्रता जैन स्थाई रूप से छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने इंटरमीडिएट करने के बाद इंजीनियरिंग की। इंजीनियरिंग के बाद नम्रता ने UPSC की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने पहली प्रयास में असफल रही, लेकिन उन्होंने अपनी इस असफलता से सिख ली और दूसरा प्रयास काफी बेहतर तरीके से करने लगी। उनको दूसरी बार UPSC परीक्षा पास कर ली, लेकिन उनको मन मुताबिक रैंक नही होने के कारण उनको IAS का पोस्ट न मिल कर IPS का पोस्ट मिला और तीसरे प्रयास में उन्होंने अपना सपना पूरा किया।

आप भी जुटें पूरी तरह तैयारी में

नम्रता जैन का मानना है कि अगर आप लोग की आर्थिक स्थिति खराब न हो तो आपको भी कोई और नौकरी के बजाय UPSC की तैयारी करनी चाहिए। उनका मानना है कि यह एक ऐसी परीक्षा है, जहा आप पूरी लगातार ईमानदारी और कठोर  परिश्रम से सफलता हासिल कर सकते है। वे कहती है कि तैयारी के समय आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप एक सही टाइम टेबल बनाये ओर आप अपनी तैयारी में जुट जाएं।

नम्रता ने दी अन्य कैंडिडेट को सलाह

इनका मानना है कि आपको धैर्य के साथ-साथ लगातार परिश्रम करना बहुत ही जरूरी है UPSC की परीक्षा पास करने के लिए। अगर आप सकारात्मक सोच के साथ UPSC की परीक्षा की तैयारी करेंगे तो आप काफी अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे। वे कहती हैं कि यहां आपको सफलता जरूर मिलेगी, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। लगातार परिश्रम करने पर आपको यहां सफलता जरूर मिलेगी।