Connect with us

MOTIVATIONAL

परिवार से मिले सपोर्ट से पास किया यूपीएससी एग्जाम, असफलताओं से हार मान गई थी नमिता

Published

on

WhatsApp

कई ऐसे भी लोग होते हैं जो बार–बार असफल होने पर हार मान लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो असफलता से निराश न होकर निरंतर प्रयास करते रहते हैं और अपना लक्ष्य हासिल करते है। ऐसा ही कुछ किया दिल्ली की रहने वाली नमिता शर्मा ने जिन्होंने नौकरी करने के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की। एग्जाम के शुरुआत समय में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा। उसके बावजूद उन्होंने तैयारी जारी रखी और आईएएस ऑफिसर बनी।

दिल्ली की रहने वालीं नमिता शर्मा के पिता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं। दिल्ली से ही अपनी प्राथमिक शिक्षा लेने के बाद नमिता ने दिल्ली की ही आईपी यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री हासिल की। कॉलेज के बाद वह एक कंपनी में नौकरी करने भी लग गईं। दो साल तक नौकरी करने के बाद नमिता ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए प्लानिंग की। तैयारी के दौरान उनका सिलेक्शन टैक्स असिस्टेंट की पोस्ट पर हो गया लेकिन उन्होंने फिर भी अपनी तैयारी जारी रखी।

नमिता ने बताया कि यूपीएससी के पहले दो अटेम्प्ट में वह सफल नहीं हो सकीं। इसके बाद उन्होंने तीन अटेम्प्ट और दिए फिर भी वह एग्जाम क्लीयर नहीं कर सकीं। हालांकि वे एक बार इंटरव्यू तक पहुंची पर सफल नहीं हुई। इंटरव्यू में मिली असफलता के बाद वह निराश हो गईं। लेकिन परिवार ने उनका हौसला बुलंद किया और उन्होंने अगला अटेम्प्ट दिया और उन्होंने एग्जाम क्लीयर किया।

नमिता ने बताया कि छात्रों को लगातार रिवीजन करते रहना चाहिए। आंसर राइटिंग खूब प्रैक्टिस करें और मॉक टेस्ट भी देते रहें। नमिता ने बताया कि यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम को क्लीयर करने के लिए आत्मविश्वास होना जरूरी है। आपको कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अपनी असफलता से न हारते हुए पहले से अधिक मेहनत करे।