Connect with us

MOTIVATIONAL

नौकरी छोड़कर की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, शुरुआत में असफलताओं के बाद हुई UPSC परीक्षा में सफल

Published

on

WhatsApp

आईएएस नेहा भोसले ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने एमबीए डिग्री की तैयारी करने लगी। एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने तीन साल तक कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी की।

बहुत से लोगों का सपना होता है कि वे अपने जीवन में एक अच्छी नौकरी हासिल कर लें और अपने परिवार का सहयोग करें। वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो एक नौकरी को हासिल कर काम करते हैं और कुछ समय बाद अपने करियर को बदल देते हैं। दूसरे करियर को लेकर भी वे उसमें काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ऐसा ही कुछ सफर आईएएस नेहा भोसले ने भी किया। उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करके एमबीए की डिग्री के लिए पढ़ाई की और एमबीए की डिग्री हासिल भी की। उसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए जॉब भी की लेकिन उनका मन उस नौकरी में नहीं लगा। उसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय किया। उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और उस परीक्षा में सफल भी हुई।

नेहा भोसले मुंबई की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई से ही पूरी की। अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद मुंबई से ही उन्होंने MBA की डिग्री हासिल की। उन्होंने एमबीए के बाद तीन साल तक नौकरी भी की लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा। नौकरी करने के साथ ही उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला किया और प्रिपरेशन शुरू कर दी।

नौकरी के साथ ही उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया लेकिन समय कम मिलने के कारण पहले ही अटेम्प्ट में वह असफल हो गईं। तैयारी का समय नहीं मिल पाने के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दी और पूरे मन से यूपीएससी की तैयारी में लगा दिया। 2 साल तक उन्होंने कड़ी मेहनत की और साल 2019 की यूपीएससी–सीएसई एग्जाम में ऑल इंडिया 15वीं रैंक हासिल कर सफल हुई।

नेहा ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कहा कि अगर छात्र डेडिकेटेड होकर एग्जाम की तैयारी करेंगे तो वह अवश्य सफल हो जाएंगे। उन्होंने कहा की यूपीएससी की तैयारी के दौरान सही रणनीति और टाइम मैनेजमेंट पर फोकस करना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि सही टाइम मैनेजमेंट और प्लानिंग से एग्जाम क्लीयर की जा सकती है।