Connect with us

MOTIVATIONAL

नौकरी के साथ की UPSC की तैयारी, बगैर कोचिंग के IAS बनीं सर्जना; जानें सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा की प्रिपरेशन करने वाले छात्र अक्सर फ्री टाइम निकालकर कोचिंग के जरिए से परीक्षा की प्रिपरेशन करते हैं। कई तो परिक्षा में सफल होकर दिखाते हैं, तो कई कैंडिडेट असफल भी हो जाते हैं। परंतु इन सब के मध्य कुछ कैंडिडेट ऐसे भी रहते हैं, जो अपनी जॉब के सहित प्रिपरेशन करते हैं तथा बगैर कोचिंग के ही IAS ऑफिसर बनकर दिखाते हैं। इसी प्रकार से ही कुछ कर दिखाया सर्जना यादव ने, उन्होंने अपनी जॉब के सहित ही तैयारी करना शुरू किया और परीक्षा में सफलता प्राप्त कर दिखाया।

सर्जना यादव ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद जॉब करना आरंभ कर दिया था। परंतु उनका पहला सपना तो UPSC ही था, जिसे पेन के लिए उन्होंने अपनी जॉब के साथ ही प्रिपरेशन की। शुरुआती दो प्रयास में असफलता मिली, परंतु तीसरे प्रयास से पहले उन्होंने अपनी जॉब छोड़ी तथा जी-जान से परिश्रम कर एग्जाम को क्लीयर कर दिखाया।

सर्जना ने वर्ष 2017 तथा 2018 में अपनी नौकरी करने के सहित ही UPSC ही परप्रेशन की, परंतु उनका ध्यान कमजोर और परिश्रम अधूरी रह गया।2019 में प्रयास के लिए प्रिपरेशन करने से पहले उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ी तथा परीक्षा की प्रिपरेशन में जुट गईं। तैयारी के हेतु उन्होंने कोचिंग तक जॉइन नहीं की, परंतु परिणाम के बाद AIR-126 प्राप्त कर उन्होंने सभी को चौंका दिया।

UPSC परिक्षा की प्रिपरेशन कर रहे कैंडिडेट के हेतु सर्जना द्वारा कहा गया कि कैंडिडेट को अपनी क्षमताओं के जरिए से प्लान बनाना चाहिए एवम तय टाइम टेबल के हिसाब से ही पढ़ाई करना चाहिए । उस समय किसी भी सब्जेक्ट के टॉपिक को फॉक्स से पढ़ें तथा बेसिक्स को हर प्रकार से क्लीयर कर लें।

उनका कहना है कि अधिक किताबों की बजाय कुछ महत्वपूर्ण किताबों पर कैंडिडेट को ध्यान देना चाहिए। बुक्स को बार-बार पढ़ते रहें, यहां तक कि कैंडिडेट को गूगल की हेल्प भी लेनी चाहिए। गूगल पर UPSC से के बारे में हर सवाल का जवाब मिल जाएंगे, अभ्यर्थी वीडियो ट्यूटोरियल की हेल्प से अपने मन में उठ रहे सभी प्रकार के डाउट को क्लीयर कर सकते हैं।