Connect with us

BIHAR

नेउरा-दनियावां रेल लाइन परियोजना का कार्य प्रारंभ, भूमि अधिग्रहण का कार्य हुआ पूर्ण

Published

on

WhatsApp

नेउरा-दनियावां रेल लाइन परियोजना के कार्यों की शुरुआत कर दी गई है। इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके तहत 45 मौजा के 541.8026 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। वहीं 2 हजार 948 रैयतों के बीच 101.44 करोड़ रूपये का भुगतान मुआबाजे के रूप में किया गया है। मार्ग रेखांकन में विवाद का समाधान कर दिया गया है और वृक्ष को हटाने के लिए वन विभाग से अनापत्ति की मांग की गई है। मंगलवार के दिन डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने समीक्षा करते हुए वन प्रमंडल पदाधिकारी को शीघ्र प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड परियोजना के लिए 21 गांव में 108.984 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया जा रहा है। इसमें 65.9245 एकड़ भूमि की अधियाचना प्राप्त है। शेष बचे 43.0595 एकड़ भूमि पटना-बक्सर एनएच-30-84 की अर्जित भूमि पर निर्माण कार्य किया जाना है। बीएसआरडीसीएल अंतर्गत मीठापुर से महुली एलिवेटेड कारीडोर निर्माण परियोजना में पांच मौजा में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई जारी है। डीएम के विशेष प्रयास से कृषि विभाग से समन्वय स्थापित कर समस्या का समाधान कर लिया गया है। सिपारा और परसा का प्राक्कलन स्वीकृति लिए सक्षम प्राधिकार को भेजी गई है।

बाढ़ से बख्तियारपुर थर्ड नई बड़ी रेल लाइन निर्माण परियोजना के लिए 12.2415 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया जाएगा। इसमें करनौती, माधोपुर, मोहम्मदपुर, महमदपुर, रानी सराय और शबनीमा गांव शामिल है। वहीं इस परियोजना में एक महीने के अंतराल में मुआबाजा भुगतान की प्रक्रिया को पूर्ण करने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया है। इसके साथ ही फतुहा-हरनौत-बाढ़ दनियावां बाइपास एनएच-30ए परियोजना के कार्यों में तेजी लाने का भी निर्देश दिया गया है। औरंगाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस-वे एनएच-119डी परियोजना में 12 मौजा में 205.25 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया गया है। डीएम द्वारा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को मुआवजा भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा रामपुर-डुमरा टाल डबल एडिशनल रेलपुल निर्माण परियोजना के क्रियान्वयन में उत्पन्न हो रहे सभी प्रकार के प्रतिरोधों का निवारण कर लिया गया है। इस परियोजना में छह गांव हैं जिसमें दरियापुर, हथिदह खुर्द, मरांची, मुरारपुर, शेरपुर और धर्मपुर शामिल है। इन गावों में कुल 25.475 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया गया है। बैठक में अपर समाहर्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, उप महाप्रबंधक, बीएसआरडीसीएल, एनटीपीसी, एनएचएआइ, रेलवे एवं अन्य के प्रतिनिधि के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहत्र्ता तथा अंचलाधिकारी उपस्थित थे।