Connect with us

MOTIVATIONAL

देश सेवा का ऐसा जज्बा, सालों पुरानी विदेशी नौकरी छोड़ क्लीयर की UPSC; अब दे रहें एग्जाम टिप्स

Published

on

WhatsApp

UPSC एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे कैंडिडेट के हेतु एग्जाम टिप्स देते हुए IAS मीणा द्वारा बताया गया कि उन्हें टाइम मैनेजममेंट अच्छे से आना चाहिए। देश सेवा के जज़्बे में लोग विदेश में अच्छी खासी जॉब भी छोड़ कर आ जाए, ऐसा काफी कम ही सुनने को मिलता है। परंतु राजस्थान के प्रेम प्रकाश मीणा ने कुछ इस प्रकार कर दिखाया, उन्होंने विदेश में अपनी वर्षो पुरानी जॉब छोड़ी तथा देश सेवा करने के हेतु IAS बनने की प्रिपरेशन आरंभ कर दी।

राजस्थान के अलवर जनपद के निवासी प्रेम प्रकाश मीणा ने जयपुर से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातन की डिग्री प्राप्त की, फिर IIT मुंबई से M Tech किया। 10 वर्षो तक इंटरनेशनल ऑयल एवम गैस कंपनियों में कार्य भी किया, परंतु 2015 में वह लौटकर भारत आ गए। यहां उन्होंने IAS बनने का सपना देखा।

UPSC के पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता मिली तथा उन्हें इन्कम टैक्स अफसर के रूप में पोस्टिंग मिली। परंतु उन्हें तो IAS ही बनना था, उन्होंने दूसरा प्रयास देकर AIR-102 प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश कैडर के बस्ती तहसील में प्रोबेशनर के तरह ट्रेनिंग पूरी करने के बाद हाथरस जिले में जॉइंट मजिस्ट्रेट के पद में उन्होंने जॉइनिंग किया। इस समय वह चंदौली जिले में कार्य कर रहे हैं। IAS मीणा ने अपने जगह की दिक्कतों का समाधान निकालने के हेतु ‘न्याय आपके द्वार’ प्लान शुरू किया। दिक्कत मिलते ही वह खुद वहां जाते हैं तथा मामले का निस्कर्स निकालते हैं। इसी अभियान के चलते वह वेक्तियो के भी चाहिते बनने लगे हैं।

IAS मीणा सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव रहते हैं, वह वीडियोज़ बनाकर UPSC कर रहे युवाओं की प्रिपरेशन में हेल्प करवाते हैं। इन वीडियोज़ के जरिए से वह सिविल सर्विस परिक्षा में पूछे जाने वाले कई प्रकार के मामलों पर चर्चा करते हैं। युवाओं के हेतु उन्होंने टिप देते हुए बताया कि कैंडिडेट को समय का मैनेजमेंट करते आना चाहिए, तभी वह आगे के कार्य सरलता से कर सकेंगे।