Connect with us

BIHAR

तीव्र गति से किया जा रहा नेऊरा–दनियावां रेल लाइन
का कार्य, इस वर्ष काम खत्म का लक्ष्य

Published

on

WhatsApp

नेऊरा–दनियावां रेल लाइन के लिए टेंडर 2016 में ही जारी कर दिया गया था। लेकिन भूमि अधिग्रहण को लेकर थोड़ी देर हो गई। इस रेल लाइन प्रोजेक्ट में अब तीव्र गति से काम किया जा रहा है जिसे इस साल तक पूरा कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस रेल लाइन के कार्य को समय पर पूरा कराने के लिए प्रधानमंत्री से गुजारिश की।

इसके बाद इस रेल लाइन प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए करीब 150 करोड़ और जोड़े गए। इस प्रोजेक्ट के काम को फुलवारीशरीफ के इलाके में देखा जा सकता है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का काम भारतीय रेल विकास निगम कर रही है।

भूमि अधिग्रहण में हुई देरी की वजह से प्रोजेक्ट पूरा होने में हुई देरी

इस रेल लाइन से 16 किमी बरबीघा–शेखपुरा रेल लाइन, 25 किमी बिहारशरीफ–बरबीघा रेल लाइन और 38 किमी दनियावां–बिहारशरीफ रेल लाइन को जोड़ने का काम खत्म हो गया है। अब नेऊरा से जटडुमरी के रास्ते दनियावां तक 42.2 किमी लंबी रेल लाइन का काम किया जाना है। भूमि अधिग्रहण की समस्या के कारण इसमें देरी हो रही है। ऐसे में नेऊरा-दनियावां डबल लाइन बाईपास रेल लाइन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

यह प्रोजेक्ट इसलिए जरूरी है कि मेन लाइन में पटना से किउल तक ट्रेनों की संख्या अधिक होने से ट्रेनों के समय पालन में दिक्कत होती है। नेऊरा–दनियावां रेल लाइन का काम खत्म होने पर ये दिक्कत खत्म हो जाएगा। इस रेल मार्ग से मालगाड़ियों के साथ नॉन स्टॉप पैसेंजर ट्रेनों को भी गुजारा जाएगा और ट्रेनों के समय पालन में कोई दिक्कत नहीं होगी।

नेऊरा से शेखपुरा के बीच 123.2 किमी रेल लाइन योजना के पहले चरण में दनियावां से बिहारशरीफ तक, दूसरे चरण में बिहारशरीफ से बरबीघा तक रेल लाइन कार्य खत्म हो गया है। इसके बाद बिहारशरीफ से बरबीघा तक रेल मंत्री का काम हो गया है। वहीं तीसरे चरण में नेऊरा से दनियावां तक रेल लाइन का काम चालू है। इस प्रोजेक्ट में 1200 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।
माना जा रहा है कि साल के अंत तक इस रेल लाइन पर नेउरा से शेखपुरा तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।