Connect with us

BIHAR

तीन नदियों से होकर अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच गुजरेगी रेलवे ट्रैक, शुरू किया गया सर्वे कार्य

Published

on

WhatsApp

बिहार में प्रस्तावित रेल योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। साथ ही लंबित रेल लाइन को भी पूरा करने करने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में सालों से अटके खगड़िया कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना का सर्वे भी शुरू हो गया है। अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच हाइड्रोलॉजिकल सर्वे का काम किया जा रहा है। राइट्स की रिपोर्ट के बाद यहां निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

सोनपुर मंडल में मंडलीय समिति की बैठक में इसके निर्माण के लिए सोनपुर डिवीजन ने खगड़िया-अलौली-कुशेश्वरस्थान लाइन योजना के बारे में जानकारी दी है। इसमें अलौली से कुशेश्वरस्थान 25 किमी लंबी रेल लाइन की योजना के लिए हाइड्रोलॉजिकल सर्वे कार्य किया जा रहा है। तीन नदियों से इस रेल लाइन के गुजरने के कारण यहां पर पानी की स्थिति व पुलों की व्यवस्था को लेकर सर्वे होगा जिसके आधार पर ही रिपोर्ट बनायी जाएगी।

खगड़िया से अलौली के बीच 18 किलोमीटर लंबी रेल लाइन योजना पर निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में है। अलौली से कुशेश्वरस्थान दूसरे चरण में निर्माण कार्य की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक खगड़िया- कुशेश्वरस्थान के बीच 43 किमी लंबी नई रेल लाइन योजना पर 614 करोड़ रुपए खर्च की जाएगी। इस बार के रेल बजट में भी इसके लिए 60 करोड़ की राशि जारी की गई है।

जंक्शन होकर चलने वाली बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भी जल्द ही विस्तार किया जा सकता है। इस ट्रेन को सोनपुर रेल मंडल भागलपुर तक विस्तार करने की तैयारी में लग गई है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा रहा है। नए रूट में यह ट्रेन खगड़िया होते हुए भागलपुर जाएगी।