Connect with us

NATIONAL

ट्रेन में बिना रिजर्वेशन यात्रा को लेकर रेलवे का नया नियम, नहीं जानेंगे तो होली में होंगे परेशान

Published

on

WhatsApp

रेलवे ने एक्‍सप्रेस ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कराए सफर के लिए पेश किया गया हैं नए नियम जनरल टिकट लेकर शुरू करेंगे यात्रा तो हो जाएगी दिक्कत होली में घर आने की कर रहे तैयारी तो अवश्य जान लें ये बातें

कोरोना महामारी के पहली बार सामने आने के बाद जब पूरे देश में लाकडाउन लगा तो रेलवे ने भी अपनी यात्रा सर्विस पूरी तरह बंद कर दीं थी। बाद में स्थिति नियंत्रित होने के साथ ही धीरे-धीरे ट्रेन सर्विस को भी शुरू कर दिया गया, परंतु एक्‍सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित मतलब जनरल टिकट वाले डिब्‍बों की व्‍यवस्‍था समाप्त कर दी गई। अब जनरल कोच में यात्री के लिए रिजर्वेशन कराना आवश्यक हो गया है। लगभग दो वर्षो तक ऐसी प्रबंध चलती रही। यात्रियों की मांग एवम कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी हद तक नॉर्मल होने पर रेलवे ने पिछले दिनों एलान जारी किया कि अब जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन कराए यात्रा संभव हो सकेगी, परंतु इसमें कई पेंच हैं।

लंबी दूरी की ट्रेनों में ट्रैवल के लिए जनरल टिकट अभी नहीं मिल रहा है। अगर स्थिति नॉर्मल रहती है एवम रेलवे अपने निर्णय पर कायम रहता है, तो भी जनरल टिकट पर यात्रा के हेतु रेल यात्रियों को अभी कम से कम जुलाई माह तक का प्रतीक्षा करना पड़ेगा। उसके बाद भी सभी ट्रेनों के जनरल कोच में बिना आरक्षण कराए यात्रा की परमिशन मिल जाएगी, इसकी गारंटी नहीं है। बिना रिजर्वेशन केवल उन्‍हीं जनरल कोच में यात्रा की अनुमति मिलेगी, उसमे पहले से कोई आरक्षण नहीं है। आपको कह दें कि रेलवे द्वारा अभी 120 दिन बाद तक की रिजर्वेशन विंडो खोल रखी है। सारे एक्‍सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में जुलाई माह तक की सीटें बुक हैं।

रेलवे ने जुलाई माह से अधिकतर एक्‍सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में रिजर्वेशन की व्‍यवस्‍था बंद कर दी है, परंतु कुछ ट्रेनों में जुलाई माह के लिए भी द्व्तिीय श्रेणी नॉर्मल मतलब जनरल कोच के हेतु रिजर्वेशन का विकल्‍प रेलवे की वेबसाइट पर मिल जाएगा । रेलवे की ऐलान से साफ है कि जब तक किसी कोच में एक भी पैसेंजर का रिज़र्वेशन रहेगा, उसमें बगैर आरक्षित टिकट के यात्रा की परमिशन नहीं मिलेगी। यह अलग बात है कि होली का अवसर नजदीक आते ही बगैर समुचित रिजर्वेशन टिकट के यात्री फाइन देकर स्‍लीपर से लेकर एसी क्‍लास तक में बगैर सीट के ट्रैवल करने लगे हैं। रेलवे ने साफ किया है कि रिजर्वेशन अवधि समाप्त होने के बाद भी उन्‍हीं ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा की परमिशन मिलेगी, जिनमें कोविड से पहले भी ऐसी प्रबंध थी।