Connect with us

BIHAR

ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे यात्री, स्टेशन आने से 20 मिनट पहले बजने लगेगा अलार्म

Published

on

WhatsApp

ट्रेन में जब भी आप सफर करते है तो एक टेंशन तो आपके दिमाग रहता ही है कि कौन सा स्टेशन अब आएगा। किन्ही बार ऐसा होता है कि आपका स्टेशन पीछे छूट जाता है तथा आपको मालूम भी नही चलता। रेलवे द्वारा रात में यात्रा कर रहे पैसेंजर के हेतु ख़ास व्यवस्था प्राप्त होगी।

किसी भी पैसेंजर को अपने डेस्टिनेशन स्टेशन पर उतरना हो तो वो अलार्म अलर्ट करने के हेतु अपने लिए लगवा सकते हैं। ये अलार्म अलर्ट 20 मिनट पहले ही यात्री को एक नोटिफिकेशन भेजेगी उससे पैसेंजर को ज्ञात हो जायेगा कि उसका स्टेशन अब आने वाला है। हालाकि, रेलवे की ओर से प्रदान की जा रही इस विशेष सर्विस का नाम है डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म।

इस व्यवस्था के आरंभ होने के उपरांत आप ट्रेन में चैन की नींद से सो सकते है। नींद के समय आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, अब उनके छूटने की भी परेशानी नहीं रहेगी। रेलवे आपको स्वयं ही नोटिफिकेशन भेजकर आपका डेस्टिनेशन स्टेशन अब आने वाला है उसका इनफॉर्मेशन दे देगा। उससे आपके नींद में अवरोध भी नहीं पड़ेगा।

उसके हेतु पैसेंजर को पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करके डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म के हेतु बुक करवाना पड़ेगा। उसके हेतु रेलवे आपको 20 मिनिट पहले स्टेशन आने से पहले जगा देगी पैसेंजर इस व्यवस्था का लाभ रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक उठा सकते है।

उस व्यवस्था का लाभ लेने के हेतु पैसेंजर को 3 रुपये का फीस देना होगा। आप जब भी 139 पर कॉल करेंगे तो उसके हेतु आपको सबसे पहले लैंग्वेज को सेलेक्ट करना होगा उसके उपरांत दिए गए इंस्ट्रक्शन को चुनने के उपरांत आपको PNR नंबर सबमिट कराना होगा। इसके उपरांत उस व्यवस्था का लाभ आप उठा सकते है।