Connect with us

NATIONAL

ट्रेन में अब बिना टेंशन के सो पाएंगे यात्री, नहीं छूटेगा स्टेशन; रेलवे ने शुरू की खास सर्विस

Published

on

WhatsApp

इंडियन रेलवे निरंतर अपनी सेवाएं में सुधार के सहित न्यू न्यू अपडेट कर रही है। इस मध्य रेलवे ने पैसेंजर के हेतु एक अच्छी सर्विस को आरंभ किया है। अब आप ट्रेन में स्टेशन छूटने की चिंता किए बिना सहूलियत से सो सकते हैं। आपका स्टेशन आने के 20 मिनट पहले रेलवे आपको जगा देगा। उससे आपका स्टेशन भी नहीं छूटेगा एवं आप सरलता से आराम भी कर पाएंगे। तो चलिए रेलवे की इस विशेष सुविधा के बारे में आपको बताते हैं।

कह दें कि रेलवे की इस विशेष सेवा का नाम है ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’। किन्ही बार ट्रेन में सफर के दौरान लोगों को नींद आ जाती है एवं इस चक्कर में उनका स्टेशन छूट जाता है। इस दिक्कतें को दूर करने के हेतु ही ये व्यवस्था आरंभ की गई है। आम तौर पर ऐसा रात के समय ही होता है। रेलवे ने इस व्यवस्था को 139 क्रमांक की पूछताछ सर्विस पर आरंभ किया है। ट्रेन में यात्रा कर रहे पैसेंजर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की व्यवस्था मांग सकते हैं।

इस सर्विस का लाभ ट्रेन में कोई भी पैसेंजर उठा सकता है। ये व्यवस्था पैसेंजर को रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी। रेलवे की ओर से उसके हेतु सिर्फ 3 रुपये फीस तय की गई है। अगर आप इस सेवा को लेते हैं, तो आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेज दिया जाएगा। ताकि आप अपने सामान वगैरह को ठीक से रख लें एवं स्टेशन आ जाने पर ट्रेन से उतर जाएं।

  • ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ सर्विस को आरंभ करने के हेतु यात्रियों को IRCTC की हेल्पलाइन 139 नंबर पर कॉल करना होगा।
  • कॉल रिसीव होने पर अपनी भाषा को सेलेक्ट कर लेना होगा।
  • डेस्टिनेशन अलर्ट के हेतु पहले 7 नंबर एवं फिर 2 नंबर दबाना होगा।
  • उसके बाद पैसेंजर से 10 अंकों का PNR नंबर पूछा जाएगा।
  • PNR नंबर दर्ज करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद सिस्टम PNR नंबर का वेरिफिकेशन कर वेकअप अलर्ट फीड कर देगा।
  • उसका यात्री के मोबाइल पर कंफर्मेशन का SMS मिलेगा।