Connect with us

NATIONAL

ट्रेनों में मां और बच्चों के साथ लेटने में होने वाले दिक्कतों का निवारण, रेलवे द्वारा शुरू की गई नई सेवा

Published

on

WhatsApp

भारतीय रेलवे के द्वारा मदर्स डे के मौके पर महिला यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए नई पहल की शुरुआत की गई। इसके तहत लखनऊ से दिल्ली के मध्य परिचालित लखनऊ मेल ट्रेन में छोटे बच्चे और उनकी मां के लिए थर्ड एसी का पूरा कोच भेंट किया गया है। इस कोच में बच्चों के लिए बेबी सीट को जोड़ा गया है जिसकी सहायता से वे महिलाएं अपने साथ अपने बच्चे को आसानी से ट्रेन की सीट पर सुला सकेंगी।

जानकारी के अनुसार रिजर्वेशन के समय ही रिजर्वेशन फॉर्म पर बेबी सीट की सुविधा को मेंशन करना जरूरी होगा। उपलब्धता के आधार पर उन्हें बेबी सीट उपलब्ध करा दिया जाएगा। फिलहाल पर इसका ट्रायल किया जाएगा जिसमें एक कोच में ही बेबी सीट लगाया गया है। इसपर फीडबैक मिलने के पश्चात इसकी तैयारी कर जोर डाला जाएगा। इसकी जानकारी नॉर्थेन रेलवे के डीआरएम सुरेश कुमार सपरा द्वारा जानकारी दी गई।

बेबी सीट की जरूरत नहीं होने पर इस सीट को आसानी से फोल्ड कर दिया जाएगा जिसके पश्चात यह बनी सीट नॉर्मल सीट के रूप में परिवर्तित की जाएगी। वहीं इसके विपरीत बेबी सीट की जरूरत होने पर उसे नीचे से सीधा कर बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए रेलवे द्वारा एक स्लाइडर लॉक की सुविधा उपलब्ध कराई गई जिससे बेबी बर्थ पूरी तरह से सुरक्षित बनी रहे, इसके लिए रेलवे द्वारा एक स्लाइडर लॉक की सुविधा दी गई है।

रेलवे के अधिकारी द्वारा कि अभी सॉफ्टवेयर पर अपलोड नही हुआ है। इस सीट की सिर्फ टीटी को जानकारी है जिसको बात करके शिफ्ट किया जा सकता है। फिलहाल तक टीटी के पास भी इससे संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। कोई व्यक्ति अपने जरूरतों के हिसाब से बात करके शिफ्ट कर सकता है। फिलहाल रिजर्वेशन सॉफ्टवेयर पर कोई सुविधा मौजूद नहीं है।