Connect with us

MOTIVATIONAL

टीना डाबी के आईएएस बनने का सफर, जानिए उनकी सफलता का राज

Published

on

WhatsApp

टीना ने सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में ही यूपीएससी एग्जाम में टॉप किया और देश की अन्य लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी। टीना ने साल 2018 में आईएएस अतहर आमिर उल शफ़ी खान शादी की।

टीना ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ाई पूरी की। टीना बचपन से ही सिविल सर्विसेज में जाना चाहती थी जिसके लिये ग्रेजुएशन के बाद सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी। टीना ने सिविल सेवा के लिये पॉलिटिकल साइंस पर फोकस किया और इसमें कामयाबी हासिल की।

टीना को भारतीय राजनीति में काफी अधिक रुचि थी इसलिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में टीना ने पॉलिटिकल साइंस में टॉप किया था। इसके बाद यूपीएससी एग्जाम के लिये भी पॉलिटिकल साइंस सब्जेक्ट का चयन किया। टीना ने 12वीं क्लास में भी पॉलिटिकल साइंस में अच्छे अंक हासिल किये थे। टीना ने रिजल्ट के बाद बताया कि बचपन से उसे न्यूज पेपर पढऩे की आदत थी जिससे परीक्षा में काफी मदद मिली। साथ ही उन्हें किताबें भी पढ़ने का भी शौक है।

टीना की मां टेलीकॉम सेक्टर में इंजीनियर थीं और उनकी पढ़ाई के कारण उन्होंने वॉलेंट्री रिटायरमेंट ले ली थी। साथ ही पढ़ाई में मेरी मदद की। टीना अपनी मां को आदर्श मानती हैं और अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय भी मां को ही दिया था। आईएएस की ट्रेनिंग के बाद टीना को राजस्थान काडर मिला। साल 2018 में टीना ने अतहर आमिर उल शफ़ी खान से शादी कर ली। जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर को इसी परीक्षा में दूसरा स्थान मिला था। अतहर को भी राजस्थान काडर मिला था।