Connect with us

BIHAR

झंझारपुर-सहरसा नए रूट पर ट्रेन इसी सप्ताह से चलेगी, पैसे और समय दोनों की बचत

Published

on

WhatsApp

कोसी एवं मिथिलांचल एरिया के हेतु यह सप्ताह अयथार्थ होगा। नए रूट पर झंझारपुर-सहरसा के मध्य इसी सप्ताह पैसेंजर स्पेशल ट्रेन चलवाई जाएंगी। अनुमान है कि उद्घाटन स्पेशल 7 या 8 मई को चलाई जाएगी। जबकि रेल सूत्र इस सप्ताह उदघाटन स्पेशल ट्रेन नहीं चलाए पर अगले सप्ताह आवश्य चलाए जाने की बात कह रहे हैं। उद्घाटन स्पेशल ट्रेन झंझारपुर से शुरू होकर तमुरिया, निर्मली, आसनपुर कुपहा, सरायगढ़, सुपौल होते सहरसा तक जाएगी। ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल मंत्री रवाना करेंगे। दोपहर 2 बजे प्रोग्राम होगा। सूत्रों के अनुसार तो नए रूट पर उदघाटन के बाद सहरसा-दरभंगा अप डाउन ट्रेने चलवाई जाने लगेंगी । नए रूट पर ट्रेन संचालन आरंभ होने से कोसी एवं मिथिलांचल स्थानों के लाखों लोगों को लाभ होगा। उनकी यात्रा कम वक्त एवं काम खर्च में पूरा हो जाएगा।

अभी मानसी, खगड़िया, समस्तीपुर होकर दरभंगा पहुंचने में जानकी एक्सप्रेस ट्रेन से 4: 20 घंटे लग जाते हैं। यह नए रूट सरायगढ़, निर्मली, झंझारपुर होकर एक्सप्रेस ट्रेन से 3 से 3:20 घंटे में ही पूरा कर लेगा । सूत्रों के अनुसार तो अभी आरंभ में पैसेंजर ट्रेन चलवाई जाएंगी उससे नए रूट पर सहरसा से दरभंगा का यात्रा केवल 4 घंटे या उससे ज्यादा वक्त में पूरा होगा। सहरसा से सरायगढ़, निर्मली, झंझारपुर होकर दरभंगा की दूरी सिमटकर सिर्फ 125 किलोमीटर की हो जाएगी।

साल 1934 के प्रलयंकारी भूकंप में विभक्त कोसी-मिथिलांचल स्थानों का रेल के माध्यम से एक बार फिर से मिलन होगा। 87 वर्ष के बाद एक बार फिर से सहरसा से निर्मली, झंझारपुर होकर दरभंगा तक ट्रेनों का आवागमन होगा। ट्रेन सर्विस से वंचित कई स्थान रेल कॉन्टैक्ट से कनेक्ट हो जाएगा। समस्तीपुर मंडल के DRM आलोक अग्रवाल द्वारा बताया गया कि नया रूट झंझारपुर से आरंभ होता है। इस वजह से उद्घाटन वाले दिन झंझारपुर से सहरसा तक उद्घाटन स्पेशल ट्रेन चलवाई जाएंगी। इसी सप्ताह या अगले सप्ताह नवनिर्मित रेलखंड के आरंभ होने का अनुमान है।