Connect with us

MOTIVATIONAL

जॉब करने के साथ की UPSC स्टूडेंट्स की सहायता, अपने ऑफिस में खोला बुक बैंक, तैयारी के लिए बताए 4 टिप्स

Published

on

WhatsApp

कुछ दिनों से छत्तसीगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के पहले एसपी सूरज सिंह परिहार सोशल मीडिया पर काफी चर्चित हैं। इसका मुख्य कारण उनका ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशंस हैं जिसकी शुरुआत चार सप्ताह पूर्व ही की गई। इस सेशन में वह यूपीएससी, सीजीपीएससी एवं अन्य प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद करते हैं। उन छात्रों को तैयारी में हो रहे दिक्कत को दूर करने के साथ उन्हें तैयारी से संबंधित टिप्स भी देते हैं। उनके पहले ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशन में पच्चीस सौ, दूसरे ट्रेनिंग सेशन में 3 हजार और तीसरे सेशन में 13 हजार लोगों ने भाग लिया।

उन्होंने सोशल मीडिया की मदद से करियर काउंसलिंग की शुरुआत की ओर प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के डाउट को दूर किया। कुछ छात्रों की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वह किताब की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। इसके लिए उन्होंने उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ही बुक बैंक की शुरुआत की। उन्होंने एक वीडियो के माध्यम से अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और लोगों से बुक बैंक के कॉन्सेप्ट को फैलाने की गुजारिश की। उनके इस अपील के पश्चात कई लोगों ने बुक बैंक में जरूरी किताबें उपलब्ध कराने में सहायता की।

उनके द्वारा अपील की गई वीडियो काफी वायरल हुई और लोगों ने किताबें भेजना शुरू कर दिया। वहीं ओमान मस्कट में रहने वाले एक व्यक्ति ने 60 किताबें ऑनलाइन शॉपिंग एप के जरिए भेज दी। साथ ही बिलासपुर रेंज के आईपीएस दीपांशु काबरा ने वीडियो देखने के बाद किताब पहुंचाया। उन्होंने दो रूम में किताबें रखने के साथ स्टडी रूम की व्यवस्था की जहां बैठकर किताबें पढ़ीं जा सकें। उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी से पूर्व कॉल सेंटर में जॉब की। वहां से बैंक का एग्जाम क्लियर कर वहां जॉब की। नौकरी करते हुए उन्होंने परीक्षा की तैयारी भी की लेकिन काफी समय बर्बाद हो गया। वे प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सही मार्गदर्शन देने के लिए उन्हें ऑनलाइन काउंसलिंग दे रहे हैं। इससे वे ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

वह स्वयं सोशल मीडिया पर छात्रों को ट्रेनिंग दे ही रहे हैं।
साथ ही वह अन्य ऑफिसर से बच्चों को टिप्स देने लिए कॉर्डिनेट करते हैं। विगत ऑनलाइन सेशन में उन्हें 9 अधिकारियों का साथ मिला था। परंतु वह कभी–कभी अकेले ही सेशन से स्टूडेंट्स की समस्या को दूर करते हैं। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा लिए सेशन में स्टूडेंट्स में सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने में सुधार, जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी के लिए समय को मैनेज करना, ऑप्शनल विषय का चयन, सोशल मीडिया से दूरी के साथ फोकस कैसे करे जैसी समस्या देखने को मिलती गई।

उन्होंने छात्रों को जॉब के बाद पढ़ाई और पर्याप्त समय के लिए आराम करने की सलाह दी। तैयारी से पूर्व स्टूडेंट्स सभी संशाधन एक साथ रख ले जिससे ध्यान केंद्रित रहे। साथ ही परेशानी और मुश्किलों का डटकर सामना करने की सलाह दी। उन्होंने यूपीएससी एग्जाम के लिए खुद से प्लांस बनाने की सलाह दी। आईपीएस परिहार बताते हैं कि उनका प्रयास है कि प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को तैयारी में दिक्कत हो रही है तो उनकी समस्या को दूर किया जाए।