Connect with us

MOTIVATIONAL

जानिए कौन हैं IPS अधिकारी कला रामचंद्रन, जो बनीं गुरुग्राम की पहली महिला पुलिस कमिश्नर

Published

on

WhatsApp

कला रामचंद्रन वर्ष 1994 बैच की IPS ऑफिसर हैं। उन्होंने जिम्मेदारी संभालते ही DPS और IPS के सहित मीटिंग्स का दौर आरंभ कर दिया। IPS ऑफिसर कला रामचंद्रन को हरियाणा के गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर की रिस्पांसिबिलिटी दी गई है। यह पहली बार है जब किसी महिला ऑफिसर को गुरूग्राम में पुलिस कमिश्नर पद की ज़िमेदारी सौंपी गई है।

बता दें कि वर्ष 2006 में गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर का गठन हुआ था। उसके बाद पहली बार किसी महिला ऑफिसर को जिम्मेदारी दी गई है। पिछले वर्ष हरियाणा सरकार ने IPS ऑफिसर कला रामचंद्रन को परिवहन डिपार्टमेंट का प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया था। उस समय बहुत विवाद भी हुआ था। जबकि, यह कैडर IAS ऑफिसर के हेतु था, परंतु इस पर सरकार ने IPS ऑफिसर की नियुक्ति की थी।

कह दे, की इसे पहले कला रामचरण रेवाड़ी, फतेहबाद तथा पंचकुल जिलों में पुलिस अधियक्ष के रूप में कार्य कर चुकी है। वह वर्ष 2001 से इंटेलिजेंस ब्यूरो में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी थी तथा 2017 से २०२० तक मेहघाल में उत्तरपूर्वी पुलिस अकादमी का नेतृत्व किया। वह अगस्त 2020 में आपने गृह कैदर में लौटी तथा क्राइम अगेंस्ट विमेन सेल एंड बिजिलेंस में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्य किया।

न्यूज एजेंसी PTI के सहित एक इंटरव्यू में रामचंद्र ने कहा है की यातायात प्रबंधन तथा सड़क सुरक्षा उनका मुख्य फॉक्स छेत्र होगा। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में यातायात प्रमुख चिंताओं में से एक है और साइबर सुरक्षा प्रदान करने पर भी सोच रहें है। इसके बाद यह भी बताया कि वह गुंडागर्दी , छेड़खानी तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने जैसे सड़क अपराधी से नारग्रिको सुरक्षा पर ध्यान देगी।