Connect with us

MOTIVATIONAL

जयंत नहाता ने हासिल किया सिविल सर्विसेज में सफलता, जानें उनकी सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

जयंत नहाता

सिविल सर्विसेज की परीक्षा तीन चरण में ली जाती है– प्रिलिमिनरी, मेंस और उसके बाद इंटरव्यू। प्रीलिम्स सपने सपनों के तरफ पहला कदम होता है। छात्रों का मानना है कि सिविल सर्विसेज में सफलता के लिए प्रेलीमिस एग्जाम को ध्यान में रखकर रणनीति बनाई जाए। यूपीएससी परीक्षा में जयंत ने अपने तीसरे प्रयास में सफल होकर ऑल इंडिया 56वीं रैंक हासिल की। आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और हर प्रीलिम्स एग्जाम में अच्छे अंक हासिल किए।

आईआईटी से प्राप्त किया इंजिनियरिंग को डिग्री

जयंत नहाता कोलकाता के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने अपना ज्यादा समय दिल्ली में ही बताया। वे शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे थे। 12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद जेईई की तैयारी की और एग्जाम पास किया। उसके बाद दिल्ली से बीटेक और एमटेक की डिग्री हासिल की। उनको कई ऑफर मिले लेकिन वे सिविल सेवा में जाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी और तीसरे प्रयास में सफल हुए।

प्रीलिम्स एग्जाम के लिए जयंत की सलाह

जयंत ने बताया कि आपको सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम की तैयारी पर जोर देना चाहिए। इसके लिए उन्होंने करेंट अफेयर्स और एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ने की सलाह दी। उन्होंने भी कुछ ऐसा ही किया था। पूरे सिलेबस को समझा और स्टडी मैटेरियल तैयार कर बेहतर रणनीति के साथ तैयारी में लगे रहे।

अन्य छात्रों के लिए जयंत की सलाह

जयंत ने यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को कड़ी मेहनत करने की बात कही। वे कहते हैं कि सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार बेहतर रणनीति से आगे बढ़ना होगा। उनके अनुसार कड़ी मेहनत, बेहतर रणनीति, राइटिंग प्रैक्टिस और पॉजिटिव सोच के साथ आप सफल हो सकते हैं।