Connect with us

MOTIVATIONAL

घर का काम-काज करते हुए IAS बनने का सपना देखा और बिना कोचिंग किये UPSC परीक्षा पास बनी IAS, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

आमतोर पर बच्चे बचपन में ही अपने परिवार और आस-पास के लोगों को देखकर अपने लाइफ का लक्ष्य प्रिपेयर कर लेते हैं। कोई जन सेवा को चुनते हैं तो कोई देश सेवा को। एडमिसिट्रेटिव सेवा में जाने वाले युवा अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए UPSC एग्जाम पास कर सिविल सर्विसेज ज्वाइन करने की प्रिपरेशन में लग जाते हैं। इस बात की गवाही हर बड़े शहरों में UPSC एग्जाम की तैयारी करवाने के नाम पर चल रहे कोचिंग इंस्टीट्यूट देते है, वहा हजारों युवा IAS और IPS बनने का लक्ष्य लेकर जाते हैं।

बिना कोचिंग के भी पास किया जा सकता है यूपीएससी की परीक्षा
ज्यादातर वेयक्ति को एसा लगता है कि बिना किसी बड़े इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिए UPSC की डिफिकल्ट एग्जाम पास नहीं की जा सकता है, हालांकि IAS अनुकृति शर्मा (IAS Anukriti Sharma) के मुताबिक UPSC एग्जाम सफल होने के लिए किसी इंसिट्यू से जुड़ने की आवश्कता नहीं है। अनुकृति राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं। उनके पिता गवर्नमेंट जॉब में थे और उनकी मां कॉलेज में शिक्षिका थीं। अनुकृति का सपना सिविल सर्विसेज में जाना नहीं था, लेकिन वह कुछ बड़ा जरूर करना चाहती थी।

अनुकृति वह जब कॉलेज में पढ़ती थीं तब उनके कॉलेज के बाहर एक इंसान चाय बेचता था। उसने अपनी बेटी की शादी सिर्फ 14 वर्ष की उम्र में कर दी। यह जान कर अनुकृति को यह महसूस हुआ कि उन्हें किस प्रकार से स्वाधिकार दिए गए हैं और अगर उन्हें आवासर मिला है तो वह उसे बिना कुछ किए गंवा नहीं सकतीं।

अनुकृति जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से जियोलॉजिकल साइंसेज बीएसएमएस में ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद अनुकृति ने नेट भी क्रैक किया और पीएचडी पूरी कर US चली गईं। वहां से लौटने के बाद अनुकृति की शादी हो गई। भारत में आमतोर पे लड़कियां शादी के बाद अपने लक्ष्य को छोड़ घर संभालने में लग जाती हैं।

अनुकृति शादी के बाद UPSC एग्जाम देने का और सिविल सर्विसेज ज्वाइन करने का डिसीजन लिया। जहां महिलाओं के लिए गृहस्थी संभालना कठिन होता है वहीं अनुकृति घर की देखरेख के साथ हीं UPSC की प्रिपरेशन भी करने लगी। प्रिपरेशन के दौरान अनुकृति को कई दिक्कत हुई, जैसे कि वह एक तो साइंस की स्टूडेंट थीं, इसके बजाए ना तो उन्हें कांस्टीट्यूशन, आईपीसी और आर्टिकल के बारे में कोई इन्फॉर्मेशन थी और ना ही इतना वक्त था कि वह घर छोड़ कर किसी सहार में जाकर इसके लिए कोचिंग ज्वाइन कर सके।

अनुकृति का UPSC का सफर सरल नहीं था, परंतु उन्होंने एक बार जो ठान लिया फिर उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा।जबकि UPSC एग्जाम पास करने में अनुकृति को एक या दो साल नहीं परंतु पांच साल का वक्त लगा। अपने फाइनल अटेम्पट से पहले उन्होंने तीन बार मेंस दिया था। हर बार उनके मार्क्स पहले से अच्छे रहे और इसी से उन्हें हिम्मत जुटती थी और वह दुबारा कोसिस करने में लग जाती थी। वर्ष 2017 में अनुकृति UPSC परीक्षा के तीनों लेवल पास करते हुए ऑल इंडिया 355वां रैंक प्राप्त किया।

सफल होने के बाद भी अनुकृति को इसका विश्वास था कि वह और अच्छा कर सकती हैं। अब सिर्फ उनके पास एक ही चांस था, परंतु अनुकृति ने हिम्मत दिखाई और साल 2018 में बेहतर प्रिपरेशन के लिए उन्होंने ब्रेक लिए और 2019 में पांचवीं आटेंप में एग्जाम दीया। इस बार उनकी कठिन परिश्रम रंग लाई और वह ऑल इंडिया 138वां रैंक प्राप्त कर IAS ऑफिसर बनी और अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया।

अनुकृति UPSC की प्रिपरेशन के समय किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करने के आलावा इंटरनेट की सहायता ली। उन्होंने एग्जाम की इनफॉरमेशन से लेकर अपने आंसर्स को टॉपर्स के आंसर्स से मैच करने तक के बारे में हर इनफॉरमेशन इंटरनेट की हेल्प से ली। अनुकृति के मुताबिक इंटरनेट से बड़ा गुरू और कोई नहीं। इसी की वजह से वह बिना कोचिंग किए और बिना कोई टेस्ट सीरीज ज्वाइन किए अपनी सफलता को प्राप्त किया। इंटरनेट पर आप किसी भी जगह की इनफॉरमेशन जान सकते है। इसके अलावा अनुकृति मोटिवेशनल वीडियोज को भी मददगार मानती हैं।

अनुकृति एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे युवाओं को कहती हैं कि अपने आंसर्स सुंदर तरीके से लिखिए जिसमें हेडिंग, सब-हेडिंग्स, बुलेट्स इत्यादि सब कुछ दिया गया हो। साथ हीं कुछ प्वाइंट्स को हाइलाइट भी कर सकते है। इसके तहत जो सवाल आपसे पूछा जाए सिर्फ उसी का उत्तर दें कुछ और ना लिखे। उत्तर को अच्छा बनाने के लिए जवाब के साथ डायग्राम्स, फ्लोचार्ट्स, एग्जाम्पल्स बनाइए। ऐसे टिप्स को फॉलो कर आप मेंस में अच्छे नंबर हासिल कर सकते है।