Connect with us

MOTIVATIONAL

घर और लाखों की नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी कर बनी आईएएस, जानिए सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

लाखों की नौकरी छोड़ कर प्रतिभा वर्मा ने साल 2016 में यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी करने का फैसला किया। अपनी कड़ी मेहनत, लगन और पॉजिटिव एप्रोच के साथ आगे बढ़ती रही और सफलता हासिल की। प्रतिभा वर्मा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सुल्तानपुर से पूरी की। उन्होंने उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं की परीक्षा दी और पास भी हुई। उसके बाद सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के सपने को पूरा करने के लिए घर छोड़कर दिल्ली आ गईं।

अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रतिभा दिल्ली आ गई और आईआईटी दिल्ली में बीटेक के लिए नामांकन कराया और बीटेक की डिग्री हासिल की। साल 2014 में आईआईटी दिल्ली से बीटेक करने के बाद प्रतिभा ने फोन की एक कंपनी में दो साल तक जॉब किया और जॉब की दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया।

प्रतिभा ने साल 2016 में लाखों के बेतन वाले अच्छी नौकरी को छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में लग गई। प्रतिभा अपने पहले प्रयास में असफल रहीं। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और कठिन परिश्रम किया। अपने दूसरे प्रयास में प्रतिभा ने 489 रैंक हासिल किया। इसके बाद उनका चयन आईएएस के लिए तो नहीं लेकिन आईआरएस के लिए हुआ।

आईआरएस क्लियर करने के बाद वह ट्रेनिंग पर चली गई। उसके बाद भी वह आईएएस की तैयारी में जुटी रही। काम के साथ वह तैयारी भी करती रहीं और साल 2019 में वह यूपीएससी एग्जाम में तीसरी रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनीं। जयपुर के चौमूं उपखंड कार्यालय में एसडीएम की कमान प्रतिभा वर्मा को सौंपी गई है।