Connect with us

MOTIVATIONAL

गांव में रहते हुए सेल्फ स्टडी से की UPSC की तैयार, चौथे प्रयास में बने IAS, जानें अंशुमन राज के सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। कई छात्र संसाधन के अभाव के साथ परिस्थियों के विपरीत भी इसमें सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसी ही कहानी बिहार के रहने वाले अंशुमन राज को है जिन्होंने अपने चौथे प्रयास में आईएएस ऑफिसर बने। उन्होंने बक्सर के एक छोटे से गांव से शुरुआती पढ़ाई पूरी की। उन्होंने अपने गांव में ही रहकर यूपीएससी की तैयारी कर सफलता हासिल की। अंशुमन का जन्म बिहार के बक्सर जिले में हुआ था। उन्होंने अपने गांव से शुरुआती पढ़ाई के बाद जवाहर नवोदय विद्यालय से 10वीं की पढ़ाई की। इसके बाद वह 12वीं के लिए जेएनवी रांची में नामांकन कराया।

उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और माता-पिता के सहयोग से हर मुश्किल को पार किया। अंशुमन ने सेल्फ स्टडी से ही यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने का निर्णय किया। उन्होंने प्रथम प्रयास में ही सफल होकर आईआरएस के लिए चयनित हुए। उन्होंने जून किया परंतु उनका सपना आईएएस बनने का था। उन्होंने फिर से एग्जाम देने का निर्णय लिया परंतु अपने दोनों प्रयास में असफल रही। उन्होंने हार नहीं मानी, अपनी कमियों को दूर किया और अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया 107वीं रैंक हासिल किया। अंशुमन कहते हैं कि अधिकतर छात्र तैयारी के लिए बड़े शहर के तरफ रुख करते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने भी बिना कोई कोचिंग क्लास को ज्वाइन किए अपने गांव से ही इसकी तैयारी की।

अंशुमन कहते हैं कि तैयारी के समय धैर्य रखना बेहद जरूरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि तैयारी में हुई गलतियों को सुधार कर आगे बढ़ते रहे। इस एग्जाम के लिए प्रतिदिन अभ्यास करते रहे। एग्जाम के लिए स्ट्रेटजी बनाकर मेहनत करते रहें। अंशुमन कहते हैं कि आत्मविश्वास, कड़ी मेहनत, पॉजिटिव एप्रोच के साथ इस एग्जाम में सफलता हासिल किया जा सकता है। जरूरी है कि खुद पर विश्वास रखें और निरंतर प्रयास करते रहे।