Connect with us

MOTIVATIONAL

कठिन परिश्रम से चंद्रिमा ने UPSC परीक्षा पास कर बनी IAS ऑफिसर, जाने पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करने की जरूरत होती है। इस दौरान उनके जीवन में काफी परेशानियां भी सामने आती है। ऐसी ही कहानी चंद्रिमा अन्नी की है जिन्होंने साल 2019 में यूपीएससी एग्जाम को क्लियर किया। उन्होंने अपनी मेहनत इस इस एग्जाम में ऑल इंडिया 72वीं रैंक हासिल की।

चंद्रिमा अन्नी हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी परंतु अनुभव के अभाव में वह तीन बार असफल भी हुईं। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने चौथे प्रयास के रूप में वर्ष 2019 में यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया 72वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनी।

निबंध के पेपर में उन्होंने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया और इसी वजह से उन्होंने अच्छे रैंक से यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया। निबंध पेपर के एग्जाम के लिए छात्रों को तीन घंटों का समय दिया जाता है। चंद्रिमा कहती हैं कि उस समय को दो भागों में बांटकर निबंध संबंधित जरूरी पॉइंट्स लिख लें। उन्होंने कहा कि तथ्य लिखने से अधिक अंक आते हैं। चंद्रिमा कहती हैं कि यूपीएससी एग्जाम में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आप किसी भी टॉपिक पर तथ्यों और बेहतर जानकारी के साथ अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं। कुछ अलग निबंध के प्रयास में आप कम अंक भी प्राप्त कर सकते हैं।