Connect with us

MOTIVATIONAL

कठिन परिश्रम और पॉजिटिव एप्रोच के साथ तीसरे प्रयास में हुई सफल, असफल होने पर कभी दोस्तों ने उड़ाया था मजाक

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज एग्जाम देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा को लेकर युवाओं में एक अलग जुनून देखने को मिलता है। इसीलिए इस परीक्षा में सफल होने के लिए छात्र कई वर्षों तक संघर्ष करते रहते हैं। इनमें से ही कुछ छात्र विभिन्न हालातों में भी छात्र सफल होकर अन्य के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी अपाला मिश्रा का है। उन्होंने डेंटल मेडिकल के अंतिम वर्ष में सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय किया।

अपाला ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी वर्ष 2018 में शुरू की थी। अपाला को अपने शुरुआती दो प्रयासों में असफलता हासिल हुई। इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं किया और अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की। अपाला का कहना है कि शुरुआती दो प्रयासों में असफलता हासिल होने पर उनके दोस्तों द्वारा उनका मजाक बनाया गया। उन्होंने इन बातों को अपनी तैयारी के बीच नहीं आने दी और मेहनत कर यूपीएससी एग्जाम को पास किया।

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी हेतु अपाला ने कोचिंग ज्वाइन किया। लेकिन कुछ बाद ही उन्होंने उस कोचिंग को छोड़ कर घर ही सेल्फ स्टडी कर एग्जाम की तैयारी करने लगी। तैयारी के दौरान उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी वह हालत के आगे मजबूर नहीं हुई।

अपाला ने इस परीक्षा में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत की। इस मेहनत के फलस्वरूप उन्होंने 2020 के इंटरव्यू में 215 अंक हासिल किए। उनसे पहले 212 नंबर का रिकॉर्ड था। अपाला कहती हैं कि यदि उन्हें उचित समय पर सही रास्ता दिखाया जाता तो वह इससे पहले ही इस परीक्षा में सफल हो जाती।