Connect with us

MOTIVATIONAL

एक IAS ऑफिसर जिनकी लंबाई 3 फुट 2 इंच की है, पर इनके काबिलियत के प्रधानमंत्री मोदी भी हैं मुरीद

Published

on

WhatsApp

आईएएस ऑफिसर आरती डोगरा जिनकी हाइट केवल 3 फीट 2 इंच है। इन दिनों इनकी जज्बे को देखकर उनकी फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। हाल ही में राजस्थान में 81 आईएएस ऑफिसर का ट्रांसफर किया गया। उनमें सबसे अधिक चर्चे में रही आरती डोगरा।

अजमेर की कलेक्टर बनने से पहले वे बीकानेर और बूंदी जिले में भी कलेक्टर की पोस्ट पर कार्यरत रही हैं। वे 2006 बैच की राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर है। उनके पिता भारतीय सेना में अधिकारी हैं। वहीं मां स्कूल में प्रिंसिपल है। आरती के माता पिता ने उन्हें बाकि बच्चों से अलग नहीं समझा और उनकी सबसे बड़ी ताकत बने। उनके पिता शुरुआत से ही प्रेरित करते रहे ताकि वे पढ़ाई के साथ खेलकूद और दूसरे गतिविधियों में सामान्य बच्चों की तरह ही भाग ले सके।

समाज में जहां आज भी बेटियों को एक बोझ समझा जाता है वहीं उनके पिता उनकी छोटी कद को लेकर उन्हें अन्य बच्चों से अलग नहीं समझा और छोटे कद को उनके सफलता के आगे नहीं आने दिया। उनके पिता उन्हें प्रोत्साहित किया। आरती घुड़सवारी भी जानती हैं।

अन्य महिलाओं के लिए आरती डोगरा एक प्रेरणा बनी। आरती डोगरा का जन्म देहरादून में हुई। उन्होंने देहरादून से ही अपनी प्राथमिक शिक्षा ब्राइटलैंड स्कूल से पूरी की। उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। अपनी पढ़ाई पूरी करके वे देहरादून लौट गई।

सिविल सर्विसेज की कठिन परीक्षा में आरती ने प्रथम प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर आईएएस अधिकारी बन गई। वे अब अजमेर के कलेक्टर की पोस्ट कर हैं। इससे पहले वे जोधपुर के प्रबंध निदेशक डिस्कॉम की मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में थी। आरती ने बीकानेर में खुले में शौच के विरुद्ध ‘बंको बिकाणो’ अभियान की शुरुआत की। इनकी इस अभियान को पंजाब, मध्य प्रदेश के साथ अन्य राज्यों में तारीफ की गई। इसके अलावा समाज में बदलाव के लिए कई मॉडल पेश किए हैं जिनकी तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है।