Connect with us

MOTIVATIONAL

एक साल की तैयारी के बदौलत पास की यूपीएससी परीक्षा, ऑल इंडिया 17वीं रैंक हासिल कर बने आईएएस ऑफिसर

Published

on

WhatsApp

सिविस सर्विस एग्जाम को देश की सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को लेकर युवाओं में अलग जुनून देखने को मिलता है।इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ छात्रों को कई सालों तक तैयारी करनी पड़ती है। लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ एक साल की तैयारी में ही एग्जाम क्लियर कर लेते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी दिल्ली के रहने वाले सार्थक अग्रवाल की है, जिन्होंने एक साल की तैयारी में ही यूपीसीएएस एग्जाम पास किया और आईएएस अफसर बन गए।

दिल्ली के रहने वाले सार्थक अग्रवाल पढ़ाई में शुरू से ही काफी अच्छे थे और 10वीं में अच्छे अंक प्राप्त कर पास हुए। इसके बाद सार्थक ने साल 2014 में 12वीं की परीक्षा दी और पास किया और सीबीएसई बोर्ड में टॉप भी किया। उसके बाद सार्थक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपना नामांकन कराया और कॉमर्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। डिग्री हासिल करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए।

ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय किया और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से लौटने के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

सार्थक अग्रवाल ने एक साल कड़ी मेहनत की और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी और केवल एक वर्ष की पढ़ाई के बाद ही यूपीएससी परीक्षा में सफल हो गए। पहले ही प्रयास में सार्थक ने ऑल इंडिया में 17वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बन गए।

सार्थक अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए कुछ विशेष करने की कोशिश नहीं की थी। उन्होंने सिलेबस के हिसाब से उसकी गहराई से पढ़ाई की। सार्थक ने किताबों के साथ-साथ इंटरनेट की मदद से अपनी तैयारी को और मजबूत किया। इसके साथ ही उन्होंने भारत की इकोनॉमी, पॉलिटिक्स और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन जैसे विषयों के बारे में जानकारी के लिए न्यूजपेपर और किताबें पढ़ीं। वे यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स से भी हर रोज अखबार या मैगजीन पढ़ने की सलाह देते हैं।