Connect with us

MOTIVATIONAL

एक समय में सात कंपनियों द्वारा हुए थे रिजेक्ट, मेहनत कर बने IAS अफसर; जानिए इनकी सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

वासु जैन सात कंपनियों द्वारा रिजेक्ट होने के बाद भी निराश नहीं हुए। सेल्फ स्टडी, बेहतर रणनीति, कड़ी मेहनत और सकारात्मक सोच के साथ यूपीएससी की तैयारी की और आईएएस ऑफिसर बने।

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। जो छात्र बेहतर रणनीति के साथ नियमित रूप से पढ़ाई करते हैं वे जल्दी सफल हो जाते हैं। वासु जैन की कहानी कुछ ऐसी ही है, जिन्होंने 2020 के यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया 67वीं रैंक हासिल किया। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम पास किया।

वासु जैन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से की। साथ ही फाइनल ईयर में वे अपने कॉलेज में दूसरा स्थान प्राप्त किए। अपनी कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद प्लेसमेंट के लिए सात कंपनियों के सिलेक्शन प्रोसेस में शामिल हो गए। किसी कंपनी ने सेलेक्ट नहीं किया। उन्हें काफी बुरा लगा और उन्होंने आईएएस बनने का फैसला किया।

वासु ने बताया कि अगर छात्र नोट्स बनाकर पढ़ेंगे तो उनके लिए तैयारी आसान हो जाएगी। उन्होंने एनसीईआरटी की किताब पढ़ने का सुझाव दिया जिससे यूपीएससी की एग्जाम के आपको काफी मदद मिलेगी। साथ ही रिवीजन करने में भी आसानी होगी। उन्होंने कहा कि तैयारी करने से पहले एक बेहतर रणनीति बना ले और नियमित रूप से उसे फॉलो करें तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।