Connect with us

MOTIVATIONAL

एक गृहणी ने बिना कोचिंग क्लास किये पास किया यूपीएससी परीक्षा, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

बहुत से लोग सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बेहतर करके आईएएस बनना चाहते है। देखा जाए तो सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए बहुत से शिक्षण संस्थान खुल गए हैं जहां छात्र आईएएस/आईपीएस बनने का सपना लेकर जाते हैं लेकिन कुछ ही उसे हासिल कर पाते हैं। लोग ये सोचना यह है कि अगर आप इस एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो क्लासेज लेना होगा। इस बात को अनुकृति शर्मा ने गलत साबित कर दिया।

अनुकृति शर्मा

अनुकृति शर्मा राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं। उनके पिता एक सरकारी नौकरी करते थे और मां कॉलेज में पढ़ाया करती थी। अनुकृति ने अपनी प्राथमिक शिक्षा इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से की। इसके बाद इन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, कोलकाता से जियोलॉजिकल साइंसेज बीएसएमएस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. अनु ने इसके अलावा नेट का भी एग्जाम पास किया. इसके बाद वह पीएचडी पूरी करने यूएसए चली गईं. पढ़ाई खत्म होने के बाद अनु की शादी हो गई. ऐसा देखा जाता है कि शादी के बाद लड़कियों को पढ़ाई करने और न हीं नौकरी करने दिया जाता है।मगर अनु के साथ ऐसा नहीं था।

शादी के बाद किया आईएएस बनने का फैसला

शादी के बाद अनु ने फैसला किया कि वे सिविल सर्विसेज की तैयारी करेंगी। लेकिन उन्हें संविधान और आर्टिकल्स के बारे में कुछ जानकारी नहीं थी। वह किसी दूसरे शहर जाकर इसकी तैयारी भी नहीं कर सकती थी। लेकिन वह डटी रहीं।

आखिरकार कैसे मिली सफलता

अनु ने बताया कि उन्हें इस परीक्षा को पास करने में पांच साल से भी अधिक का समय लग गया। अपने पांच प्रयासों में इन्होंने दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की। हर बार उनके नंबर पहले से बेहतर रहे और इसी बात से उन्हें हिम्मत भी मिली। 2017 में इन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा के तीनों चरण पास करते हुए ऑल इंडिया 355वां रैंक प्राप्त किया। लेकिन इस परिणाम से वह खासा खुश नहीं थी, इसलिए उन्होंने फिर से एग्जाम देने का सोचा। इन्होने पहले के मुकाबले और कड़ी मेहनत की और 2019 में पांचवी बार परीक्षा दी। इसके सुखद परिणाम मिले और 138वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनीं।

सेल्फ स्टडी कर हुए कामयाब

अनु ने बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन किए, सिर्फ सेल्फ स्टडी और इंटरनेट की मदद से तैयारी की। अनु ने कहा कि जब भी उन्हें किसी भी चीज में कठिनाई होती थी या किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती थी तो वह इंटरनेट की मदद से प्राप्त कर लेती थी।

परीक्षार्थियों के लिए अनु की सलाह

अनु ने कहा कि उत्तर को स्पष्ट रूप से लिखे और हेडिंग अवश्य दिया करें। जो प्रश्न पूछा जाए सिर्फ उतना ही जवाब दे। अनावश्यक चीजों को न ही लिखे तो अच्छा है। इस तरह आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।