Connect with us

MOTIVATIONAL

एक कुली ने रेलवे वाई–फाई की मदद और सेल्फ स्टडी कर पास की सिविल सर्विसेज परीक्षा

Published

on

WhatsApp

किसी भी बड़े एग्जाम में सफल होने के लिए बेहतर रणनीति और उसके प्रति जुनून होना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि जिनके पास किसी तरह के साधन न होने पर भी उस परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं। श्रीकांत केरल में कुली का काम करते हैं। इन्होने रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई से परीक्षा की तैयारी की।

सपना पूरा करने का किया निश्चय

श्रीकांत ने बताया कि वे पांच साल से कुली का काम कर रहे हैं। उनका सपना था कि वे आईएएस बने और इसके लिए उन्होंने तैयारी भी शुरू कर दी।

काम के साथ–साथ की तैयारी

श्रीकांत के पास खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। इसके लिए वे रेलवे स्टेशन पर कुली का काम किया करते थे। वे काम के साथ ही एग्जाम की तैयारी करने लगे। उनके पास कोई किताब या नोट्स नहीं थे। इसलिए वे स्टेशन पर लगे वाई फाई की मदद से अपने फोन में लेक्चर्स डाउनलोड कर उससे पढ़ाई करते थे।

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

श्रीकांत को लगातार दो कोशिशों में असफलता का सामना करना पड़ा लेकिन वे हिम्मत बनाए रखे और कड़ी मेहनत की। उनकी मेहनत रंग लाई और तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त की।

श्रीकांत ने अपनी इस सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलवे मंत्रालय को दिया, जिसने रेलवे स्टेशन पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जिससे मेरे जैसे लोग काफी जानकारियां पा सके और अपने इम्तिहान में पास हो गए ।