Connect with us

MOTIVATIONAL

इंटरव्यू में दो असफलता के बाद बने आईएएस ऑफिसर, यूपीएससी एस्पिरेंट को दे रहें टिप्स

Published

on

WhatsApp

देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का जीवन काफी मुश्किल भरा होता है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। बार–बार असफल होने के बाद भी वे आशा नहीं खोते हैं और लगातार प्रयास करते रहते हैं और अपने सपने को हासिल करते हैं।

ऐसा ही कुछ कर दिखाया यूपीएससी एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाले आशुतोष कुलकर्णी ने। इन्होंने दो बार इंटरव्यू में असफलता प्राप्त करने के बाद भी हार नहीं मानी और आखिरकार इंटरव्यू राउंड को भी कल कर आईएएस ऑफिसर बन गए।

महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले आशुतोष ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया। शुरुआती दो प्रयासों में उन्होंने प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम को क्लीयर कर इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए, लेकिन वह इंटरव्यू राउंड को पार नहीं कर पाए। उन्होंने अपनी कमियों को ढूंढा और उस कमी को दूर किया और फिर से कड़ी मेहनत कर तीसरा अटेम्प्ट देने का फैसला किया। उनकी यह मेहनत रंग लाई और आखिरकार उन्होंने इंटरव्यू राउंड को भी पास कर लिया।

यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को उन्होंने मेंटली तैयार रहने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि आपको चुनौतियां और असफलताएं मिलेंगी, लेकिन हर बार अपनी गलतियों को पहचानें और उन्हें सुधारते हुए आगे बढ़ते रहें। इंटरव्यू के लिए उन्होंने इसी स्ट्रैटजी को अपनाया, उन्होंने साथ ही कहा कि अभ्यर्थियों को सभी एस्पेक्ट पर भी फोकस करना चाहिए। अखबार पढ़ते हुए करेंट अफेयर्स की जानकारी जरूर रखनी चाहिए।

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए आशुतोष ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स और मेन एग्जाम के लिए अलग-अलग स्ट्रैटजी बनाकर काम करना चाहिए। प्रीलिम्स के साथ ही मेन एग्जाम की तैयारी भी करते रहें, क्योंकि प्री के बाद मेन एग्जाम के लिए ज्यादा समय नहीं रहता है। पढ़ाई के साथ ही बाकी चीजों पर भी ध्यान दें, जो आपकी बॉडी लैंग्वेज में सुधार ला सके।