Connect with us

MOTIVATIONAL

इंजीनियरिंग के साथ-साथ कि UPSC की तैयारी, दूसरे प्रयास में 29वीं रैंक प्राप्त कर बने आईएएस, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

प्रखर कुमार सिंह जो कि रामपुर के रहने वाले हैं। इन्होंने UPSC परीक्षा पास कर 29वीं रैंक हासिल की। प्रखर में इलेक्ट्रिक इंजीनियर के साथ-साथ यूपीएससी की भी तैयारी की और इन्होंने सफलता प्राप्त कर आईएएस बने।

प्रखर कुमार सिंह के पिता एक इंस्पेक्टर है। जो कि अभी सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर रामपुर में स्थित है। इनकी माता सविता सिंह जो कि जूनियर हाई स्कूल की टीचर हैं। प्रखर शुरुआती दौर से ही पढ़ने में काफी तेज है। वे जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए हैं उनकी पढ़ाई के प्रति इच्छाएं बढ़ती गई। उन्होंने 12वीं की शिक्षा डीएमए से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने बीटेक में नामांकन करवाया। उन्होंने इलेक्ट्रिक इंजीनियर की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी करने लगे और इन्होंने यूपीएससी में 29 वी रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बने। प्रखर की सफलता से घर में खुशियों का लहार दौड़ गया। उनके माता-पिता अपने बेटे प्रखर कुमार सिंह को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया। वही जैसे ही लोगों को मालूम हुआ तो सभी लोग बधाइयां देने लगे और सोशल मीडिया पर प्रखंड के दोस्तों ने भी बधाइयां दी। वही सीआरपीएफ कैम्पस जहां उनके पिता तैनात थे वहां भी पूरा खुशी का माहौल छा गया।

डीएमए की प्रधानाचार्य ने भी दी बधाई

डीएमए के एक और छात्र का यूपीएससी में चयन होने पर दयावती मोदी अकादमी की प्रिंसिपल डॉक्टर सुमन तोमर ने प्रखर के इस सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए प्रखर को बधाइयां दी। इससे पहले भी डीएमए के छात्र मयंक आईएएस में सिलेक्शन हुए थे।

रामपुर के सीआरपीएफ कॉलोनी में रहने वाले डॉ केदार सिंह के पुत्र प्रखर सिंह के यूपीएससी में 29वीं रैंक  हासिल कर आईएएस बनने पर बहुत सारी बधाइयां मिली। भारतीय बौद्ध महासभा के प्रांतीय महामंत्री और प्रधानाचार्य राजकीय रजा इंटर कॉलेज रामपुर के डॉक्टर अरविंद गौतम, महासभा रामपुर के संरक्षक बांके लाल सागर, महामंत्री डॉक्टर भारत सिंह, शोभित आदित्य, राजाराम अंबेडकर, अजीत गौतम, संजय गौतम, चमन सिंह आदि ने प्रखर के घर आकर उनकी इस सफलता पर सभी ने खुशी जाहिर करते हुए हैं ढ़ेर सारी बधाइयां दी।