Connect with us

MOTIVATIONAL

अभिनव सिवाच ने नौकरी के साथ-साथ कि पढ़ाई, UPSC में 16वीं रैंक हासिल कर बने आईएएस। जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

अभिनव सिवाच


सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी से पहले अभिनव ढाई लाख प्रति माह में नायब तहसीलदार के पद पर काम करते थे। कोई भी व्यक्ति अगर किसी चीज को पाने की चाह रखता है और उसमे उस चीज को लेकर जुनून है तो वह आसानी से उसे हासिल कर सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया अभिनव ने। अभिनव ने यूपीएससी की परीक्षा दी और 16वीं रैंक हासिल की।

अभिनव ने 2019 में कोलकाता की एक मल्टीनेशनल कंपनी में करीब 2 लाख की नौकरी करते थे। उन्होंने उस नौकरी को छोड़ कर एचपीएससी की तैयारी की और नायब तहसीलदार के पद पर नियुक्त हुए। उसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और उसमे भी सफल होकर आईएएस ऑफिसर बन गए।

अभिनव हिसार के रहने वाले हैं। उनके पिता सतबीर सिवाच सिरसा में आबकारी एंड कराधान उपायुक्त के पद पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बीटेक और एमबीए की पढ़ाई खत्म करने के बाद कोलकाता के एक कंपनी में सलाहकार के पद पर काम करने लगे। उसके बाद एचपीएससी की तैयारी की नायब तहसीलदार बन गए और वर्तमान में हिसार में नायब तहसीलदार के पद पर तैनात हैं। लेकिन उनमें आईएएस बनने की चाह थी।

अभिनव ने ड्यूटी करने के साथ–साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उनके पिता ने भी उनका सहयोग किया। कोचिंग द्वारा दिए गए टिप्स और मेहनत कर पढ़ाई की और परीक्षा में बैठे। उन्होंने उस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 16 प्राप्त किया। उन्होंने अंत में कहा कि देश की सेवा करना ही उद्देश्य है। जरूरतमंदों की मदद करूंगा और प्रयास रहेगा की उन्हें परेशानी न होने दी जाए।