Connect with us

NATIONAL

अब ट्रेन में सफर करते समय न लेकर जाएं ज्यादा सामान, वरना जेब पर पड़ेगा भारी

Published

on

WhatsApp

क्या आप भी अधिक लगैज लेकर ट्रेन में सफर करते हैं, तो अब संभल जाइए। इसलिए क्योंकि इंडियन रेलवे ने अपने पैसेंजर से कहा है कि सफर के दौरान ज्यादा लगेज लेकर ना जाएं। अगर आपके पास सामान अधिक होगा, तो आपके यात्रा का आनंद आधा हो जाएगा। इसी के हेतु क्योंकि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में अब सामान ले जाने के न्यू रूल्स बना दिए हैं। इंडियन रेलवे की सहयोगी इकाई आईआरसीटीसी ने कहा है कि ट्रेन में अब विमान की तरह एक्स्ट्रा सामान ले जाने पर चार्ज वसूला किया जाएगा एवं अगर आप बिना बुकिंग के आलावा लगैज ले जाते हुए पकड़े जाते हैं, तब आपको जुर्माने के रूप में सामान की सामान्य दर का छह गुना ज्यादा शुल्क भुगतान करना पड़ेगा। लगैज के हेतु न्यूनतम शुल्क 30 रुपए है। अब चलिए आपको बताते हैं कि आप ट्रेन में यात्रा करने के समय अपने साथ कितना लगैज को ले जा सकते हैं।

IRCTC के अनुसार , एसी फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले पैसेंजर अपने साथ 70 किलोग्राम तक का सामान फ्री ले जा सकते हैं। एसी टू-टियर के हेतु यह सीमा 50 किलोग्राम है। एसी 3-टियर स्लीपर, एसी चेयर कार एवं स्लीपर क्लास में फ्री लगैज की लिमिट 40 किलो तक तय की गई है। सेकेंड क्लास में केवल 25 किलोग्राम तक का सामान पैसेंजर अपने साथ ले जा सकते हैं।

अब आइए यह भी जान लेते हैं कि आप कैसे आपने बाकी बचे समान ले जा सकते हैं। अगर आप अपना सामान उसी ट्रेन से ले जाना चाहते हैं, जिसमें आप यात्रा कर रहे हैं। तो आपको अपने बुकिंग स्टेशन से ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले सामान ऑफिस में जाकर सामान को बुक कराना होगा। आप अपनी टिकट बुक करते वक्त भी अपने सामान की एडवांस बुकिंग भी करवा सकते हैं। आईआरटीसीटीसी ने यह साफ बताया है कि अगर समान को ठीक और सुरक्षित रूप से पैक नहीं किया गया होगा, तो उसकी बुकिंग नहीं की जाएगी। नए लगैज नियम लागू करने के बाद रेल मिनिस्ट्री ने सभी पैसेंजर से अपने साथ कम सामान लेकर चलने का आग्रह किया है।

रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके बताया है कि अगर सामान होगा ज्यादा, तो यात्रा करने का आनंद आधा होजाएगा। रेल में अधिक सामान के साथ सफर न करें, अगर ऐसा हो तो, उसे लगैज वैन में आवश्य बुक कराएं। नए रूल्स लागू होने के उपरांत , ट्रेन में फ्री सीमा से ज्यादा सामान के साथ सफर करने वाले पैसेंजर पर जुर्माना लगाया जाएगा।