Connect with us

MOTIVATIONAL

अपने प्रथम प्रयास में अनन्या ने प्राप्त किया यूपीएससी एग्जाम, जानें सफलता के लिए कुछ टिप्स

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए छात्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इनमे से कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो अलग रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसी ही कहानी है उत्तर प्रदेश राज्य के प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह की है जिन्होंने एक साल की तैयारी से पहले प्रयास में यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया और आईएएस अफसर बन गईं।

अनन्या सिंह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की। उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 10वीं कक्षा में 96 प्रतिशत और 12वीं में उन्होंने 98.25 प्रतिशत हासिल कर डिस्ट्रिक्ट टॉपर बनी। 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स से ग्रेजुएशन के लिए नामांकन कराया। अनन्या सिंह बचपन से ही आईएएस अफसर बनना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने ग्रेजुएशन के आखिरी साल में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। अनन्या शुरुआती दिनों में प्रतिदिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थीं और बेस मजबूत होने के बाद उन्होंने पढ़ाई के लिए 6 घंटे फिक्स किए। एक साल तक अनन्या ने कड़ी मेहनत से परीक्षा की तैयारी की।

अनन्या सिंह ने टाइम-टेबल बनाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। उन्होंने शुरुआत में प्री और मेंस एग्जाम की तैयारी एक साथ में की। अनन्या का कहना है कि प्री और मेंस एग्जाम से पहले का समय काफी कठिन होता है और इस दौरान वास्तव में कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अनन्या ने बताया कि तैयारी की शुरुआत के लिए सबसे पहले उन्होंने किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के अनुसार किताबें ली। साथ ही अपनी जरूरत के हिसाब से नोट्स भी बनाए। नोट्स की वजह से तैयारी और रिवीजन में बहुत आसानी हुई और इसके साथ ही नोट्स लिखने की वजह से आंसर थोड़े बहुत याद भी हो गए।

अनन्या सिंह ने सिविल सर्विसेस एग्जाम के लिए सिर्फ एक ही साल तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की। उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वीं रैंक हासिल की और आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया। यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अनन्या सलाह देती है कि पिछले साल के पेपर देखने और रिवीजन पर फोकस करें। वे कहती हैं कि पिछले साल के जितने अधिक से अधिक पेपर जरूर देखें क्योंकि कई बार कुछ विषयों में प्रश्न रिपीट हो जाते हैं। इसके साथ ही वे कहती हैं आपने जो भी पढ़ा है उसका रिवीजन करना भी बहुत जरूरी है। एग्जाम की तैयारी के दौरान पेपर पढ़ें। इससे अभ्यर्थियों को काफी मदद मिलती है।