Connect with us

MOTIVATIONAL

अच्छी खासी नौकरी ठुकराई, दो बार असफल होने के बाद तीसरी प्रयास में बनी आईएएस अफसर

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास करने में छात्रों को कई साल का समय लग जाता है। कुछ असफल होने के बाद इसकी तैयारी छोड़ देते हैं तो वही कुछ लगातार प्रयास करते रहते हैं। ऐसी ही कहानी गुंजन सिंह की जिन्होंने आईएएस बनने के लिए एक अच्छी नौकरी छोड़कर तैयारी में लग गई।

बचपन से इंजीनियर बनना था सपना

उत्तर प्रदेश के कानपुर की रहने वाली गुंजन ने अपनी प्राथमिक शिक्षा वहीं से ही की। गुंजन बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने 12वीं के बाद मेहनत कर जेईई परीक्षा की तैयारी की और पास भी हुई। इसके बाद आईआईटी रुड़की में नामांकन कराया।

इंजीनियरिंग से यूपीएससी के तरफ किया रुख

गुंजन सिंह इंजीनियरिंग के दौरान अपनी इंटर्नशिप कर पूरी कर रही थी तो उन्होंने देखा कि वहां के आस पास के बच्चे की हालत खराब थी। उनकी मदद करने के लिए उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय किया।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए छोड़ दी अच्छी खासी नौकरी

गुंजन सिंह ने आईआईटी रुड़की से बीटेक की डिग्री लेने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पोस्ट पर जॉब करना शुरू कर दिया। लेकिन वे सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला कर चुकी थी। इसके बाद उन्होंने लाखों की नौकरी छोड़ कर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

यूपीएससी की परीक्षा में दो बाद हुई असफल

गुंजन सिंह ने सिविल सर्वेंट बनने के लिए अपनी नौकरी को छोड़ दिया। लेकिन उनके लिए आईएएस बनना आसान नहीं था। शुरुआती दो कोशिशों में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा।

तीसरे कोशिश में बनी आईएएस ऑफिसर

गुंजन सिंह को अपने पहले और दूसरे कोशिश में असफलता का सामना करना पड़ा और वो थोड़ी निराश हो गई। उनके परिवार वालों ने उन्हें प्रेरित किया। इसके बाद गुंजन ने अपनी गलतियों को सुधारा और मेहनत कर तीसरे प्रयास में सफल रही और आईएएस ऑफिसर बन गई।

बेहतर रणनीति बनाकर तैयारी करना हुआ मददगार

गुंजन सिंह ने कहा कि एग्जाम की तैयारी के लिए एक बेहतर रणनीति होना ही चाहिए और अपनी तैयारी को मजबूत करते जाइए। अगर आप बिना प्लानिंग के तैयारी करेंगे तो अपनी तैयारी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे और सिलेबस भी पूरा नहीं हो पाएगा।