Connect with us

BIHAR

अच्छी खबर: 87 साल बाद मिथिला व काेसी के बीच शुरू हाेगी ट्रेन सेवा, जाने कब से होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

साल 1934 में आए भूकंप से काेसी नदी पर बने रेल पुल के डैमेज हाेने से दरभंगा-सहरसा रेलवे लाइन पर ठप सीधी ट्रेन सर्विस लगभग 87 वर्ष के बाद 30 जून से प्रारंभ हाेगा। इस ट्रेन सर्विस के आरंभ हाे जाने से मिथिला व काेसी के मध्य दशकाें से प्रभावित संबंध एवं प्रगाढ़ हाेंगे। रेलवे प्रबंधन के अनुसार नए दरभंगा-सकरी-झंझारपुर-कूपहा-आसानपुर-सुपौल-सहरसा रेलवे लाइन पर निर्माण कम बेहद रफ्तार से चल रहा है। फिलहाल अभी दरभंगा के लोगों को सहरसा जाने के हेतु ट्रेन से समस्तीपुर भाया खगड़िया जाना पड़ता है। हालाकि 1934 से पूर्व दरभंगा सकरी निर्मली फारबिसगंज के रास्ते होते हुए सहरसा की सीधी ट्रेन सर्विस थी। न्यू रेलवे लाइन के निर्माण हो जाने से दरभंगा से सहरसा जाने में सिर्फ दाे से ढाई घंटे का ही समय लगेगा। जबकि समस्तीपुर भाया खगड़िया जाने में 5 से 6 घंटे का वक्त लगता हैं। उससे लोगों को फाइनेंशियल रूप से भी बचत होगी व दूरी कम हाे जाएगी।

फिलहाल दरभंगा के लाेगाें काे ट्रेन से सहरसा जाने के हेतु दरभंगा,समस्तीपुर,रोसड़ाघाट, खगड़िया के रास्ते होकर सहरसा स्टेशन तक जाना होता है। न्यू रेलखंड निर्माण हो जाने से उसकी दूरी 51 किलोमीटर कम हाे जाएगी । रेलवे सूत्राें के अनुसार सहरसा व दरभंगा के मध्य कोसी पर न्यू पुल का बनवाने काम पूरा किया जा चुका है। इस पुल को सरायगढ़ से रेलवे ट्रैक के जरिए से कनेक्ट कर दिया गया है। सकरी निर्मली रेलवे लाइन का निर्माण कम भी आखरी चरण में है। उसके समाप्त होते ही दरभंगा-सकरी-झंझारपुर-सरायगढ़-सहरसा रेलवे लाइन पर ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो जाएगा। पहले दरभंगा से सहरसा भाया मानसी, खगडिय़ा, बेगूसराय, समस्तीपुर के रास्ते होकर ट्रेन चलती थी। इस रूट में सहरसा से दरभंगा के मध्य की दूरी 176 किमी है।नए रेलवे लाइन को बनवाने का काम पूरा होने के बाद सहरसा से दरभंगा की डिस्टेंस घटकर सिर्फ 125 किलोमीटर तक हो जाएगी।इस रेलवे लाइन के निर्माण हो जाने से सहरसा से दिल्ली की दूरी भी कम हो जाएगी।

कहा जाता है कि साल 1934 के भूकंप में कोसी नदी पर बना पुराना पुल डैमेज हो गया था। नए रेल पुल की लंबाई 1.88 किलोमीटर है। इसकी चाैड़ाई 45.7 मीटर है। इस पर टोटल 39 स्पैन लगवाए गए हैं। उसको बनवाने पर 620 करोड़ रुपए धनराशि की लागत लगी है। नए पुल का स्ट्रक्चर एमबीजी लोडिंग कैपिसिटी के अनुरूप निर्माण करवाया गया है। वहीं सहरसा सरायगढ़- निर्मली-झंझारपुर-सकरी-दरभंगा रेलवे लाइन आरंभ हो जाने के बाद उत्तर बिहार को एक नया रेलवे लाइन मिल जाएगा। समस्तीपुर रेल मंडल के DRM आलाेक अग्रवाल द्वारा बताया गया कि दरभंगा सहरसा रेलवे लाइन पर 30 जून तक ट्रेन का परिचालन आरंभ हाे जाएगा। कुछ तकनीकी कारणों से देरी हुई है।