Connect with us

MOTIVATIONAL

अगर पढ़ाई में एवरेज हैं तब भी सिविल सेवा का लक्ष्य कर सकते हैं पूरा, जानें IAS Junaid Ahmad की कहानी

Published

on

WhatsApp

सिविल सेवा की प्रिपरेशन करना कई लोग चाहते हैं, परंतु उनको इस बारे में सही इनफॉर्मेशन नहीं मिल पाती। ज्यादातर लोगों का कहना है कि UPSC में वे लोग ही सफलता प्राप्त करते हैं, जिनका एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी अच्छा होता है। परंतु यह सच्चाई नहीं है। हर वर्ष कुछ ऐसे वेयक्ती सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करते हैं, उनकी कहानी बहुत प्रेरणादाई होती है।आज आपको UPSC एग्जाम 2018 के टॉपर जुनैद अहमद की कहानी बताने जारहे है। जुनैद हमेशा एक एवरेज विद्यार्थी रहे और प्रिपरेशन के समय कई लोगों ने इस को लेकर सवाल उठाए। परंतु उन्होंने खुद पर विश्वास रखा और सफलता प्राप्त की।

जुनैद अहमद ने इंटरमीडिएट तक की शिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की। उसी दौरान वे पढ़ाई को लेकर ज्यादा ध्यान भी नहीं देते थे और यही कारण रही कि वे एक एवरेज स्टूडेंट रहे। 12 वी के बाद उन्होंने इग्नू से डिस्टेंस लर्निंग के मध्यम से ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी की। ग्रेजुएशन के अंत वर्ष में उन्होंने UPSC में जाने का फैसल लिया। जुनेद अहमद के इस लक्ष्य ने उनकी पूरी जिंदगी को बदल दीया। उन्होंने UPSC की प्रिपरेशन के हेतु जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग ज्वाइन कर ली। यहां उन्होंने कड़ी मेहनत कर प्रिपरेशन आरंभ कर दी।

जुनैद अहमद लगातार तीन बार UPSC में असफल रहे। उसी समय उन्होंने काफी धैर्य का परिचय दिया एवम आपने चौथा अटेम्पे को दिया। चौथे प्रयास में उन्होंने UPSC एग्जाम तो पास कर ली परंतु रैंक 352 आई। ऐसे में उनको आईआरएस सेवा मिली। जुनैद IAS ऑफिसर बनने की ठान चुके थे। इसीलिए उन्होंने पांचवा अटेम्प्ट दिया। इस बार उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 3 प्राप्त कर अपना लक्ष्य को पूरा कर लिय। उन्होंने जीरो से शुरुवात की और आपने कठिन परिस्राम से UPSC में टॉप रैंक प्राप्त कर लिया।

जुनैद अहमद के अनुसार UPSC में सफलता हासिल करने के हेतु आपको घबराने नही चाहिए। तैयारी से पहले आपका एजुकेशनल बैकग्राउंड अगर बहुत मजबूत नहीं रहा तब आपको जीरो से शुरुवात करनी चाहिए। सबसे पहले आप अपने बेसिक्स क्लियर करें उसपे ध्यान दे। फिर सिलेबस के मुताबिक स्टडी मैटेरियल तैयार करें और पूरे लगन और मेहनत में जुट जाएं। जुनैद अहमद का मानना है कि अगर आप हर दिन 5 से 6 घंटे पढ़ाई करेंगे तब आप UPSC की एग्जाम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।