Connect with us

BIHAR

2024 तक बन कर तैयार होगा फुलौत पुल, इस महीने शुरू होगा कोसी पर सातवां पुल का निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना: इस महीने बिहार में कोसी नदी पर सातवां पुल जो कि फुलौत पुल है, उसके निर्माण कार्य को शुरू करने की तैयारी है। इस पुल का निर्माण वीरपुर से बिहपुर एनएच 106 पर किया जायेगा जिसकी लंबाई 6.93 किलोमीटर होगी। विगत दिनों में हुए बैठक में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा एजेंसी को पुल निर्माण को लेकर निर्देश दिया गया।

इस पुल के अलावा एनएच 106 पर ही लगभग 28.91 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इन दोनों प्रोजेक्ट को मिलाकर लगभग 1478.4 करोड़ रूपए की लागत लगेगी। सूत्रों के अनुसार एनएच 106 मे भू-अर्जन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं है।

इस पुल का निर्माण मुंबई की एफकांस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जाएगा। निर्माण के साथ–साथ आने वाले 10 साल तक अगर पुल और सड़क में कोई मेंटेनेंस की जरूरत होगी तो उसका मेंटेनेंस वही कंपनी करेगी। 21 सितंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने इस परियोजना का शिलान्यास किया था।

2024 तक पूरा कर दिया जाएगा पुल का निर्माण कार्य

बिहार में फुलौत पुल का निर्माण किया जा रहा है जो कि कोसी नदी पर सातवां पुल होगा। इस पुल को मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेशरस्थान के साथ-साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर का राष्टीय राजमार्ग संख्या 31 आसाम रोड से जोड़ा जाएगा। साथ ही मधेपुरा से भागलपुर और खगड़िया को जोड़ा जायेगा। इस पुल को 2024 तक बनाने का निर्णय है।