Connect with us

TECH

ह्युंडई कंपनी की ओर से मिनी एसयूवी को किया जाएगा लॉन्च, टाटा पंच से होगा सीधा मुकाबला।

Published

on

WhatsApp

भारतीय बाजार में टाटा और हुंडई के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है। दरअसल एसयूवी सेगमेंट में बड़ा धमाका करने वाली है। कंपनी की ओर से वर्ष 2023 में अपनी नई मिनी एसयूवी को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी की ओर से विगत पांच वर्षों से इस कार पर काम किया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार हुंडई मॉटर्स की ओर से अगले वर्ष की शुरुआत में Ai3 CUV से अपनी एंट्री कर सकती है। इसे उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिस पर Grand i10 और Aura बनी है। यह टाटा की पंच से थोड़ा लंबी हो सकती है। हुंडई की इस एसयूवी की लंबाई इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार Casper के बराबर 3 हजार 995 मिलीमीटर हो सकती है जबकि Tata Punch की लंबाई 3 हजार 827 मिलीमीटर है।

Tata की पंच के जैसे ही, हुंडई कंपनी की ओर से इस एंट्री लेवल एसयूवी भी Muscular Body Panelling के साथ लॉन्च किया जा सकता है। हुंडई Ai3 CUV में 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा जो i10 निओस और ऑरा में भी मिलता है। यह 6 हजार आरपीएम पर 83 पीएस की अधिकतम पावर और 4 गाजर आरपीएम पर 114 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और स्मार्ट ऑटो AMT शामिल होंगे।

हुंडई मोटर्स के लिए वर्ष 2022 काफी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। इसका अंदाजा कंपनी की कारों की सेल के डाटा को देखकर लगाया जा सकता है। अक्टूबर महीने में कारों की बिक्री टाटा मोटर्स से आगे परंतु Maruti से पीछे रही है। अक्टूबर महीने में हुंडई की ओर से 48 हजार 1 यूनिट्स की
बिक्री की गई जबकि टाटा की ओर से 45 हजार 217 यूनिट्स की बिक्री की गई। मारुति की कारों की रिकॉर्ड बिक्री हुई और कंपनी द्वारा विगत महीने 1 लाख 40 हजार 337 यूनिट्स बिक्री हुई है।

हुंडई अपनी कारों को मिल रहे ग्राहकों के रिस्पॉन्स को देखते हुए एसयूवी सेगमेंट के संबंध में योजना तैयार किया जा चुका है और Ai3 CUV से इसका आगाज होगा। कंपनी की ओर से अपनी एंट्री लेवल एसयूवी की 50 हजार यूनिट्स तैयार करके बेचने की योजना बनाई है। रिपोर्ट के अनुसार हुंडई मोटर्स इस एसयूवी के प्रोडक्शन पर 1 हजार 470 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है। हुंडई Ai3 CUV में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ अन्य कई शानदार फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।