Connect with us

BIHAR

हथौड़े से चित्रकारी करता बिहार का शुभम, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में बनाई जगह

Published

on

WhatsApp

हथौड़े से चित्रकारी करने वाले बिहार के कलाकार शुभम वर्मा ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई है। स्विस आर्टिस्ट सिमोन बर्जर से प्रेरणा लेकर शुभम ने सैटर ग्लास आर्ट बनाने की शुरुआत की। शुभम वर्मा ने कार के फ्रंट विंडसिल्ड पर भगवान गणेश की चित्रकारी की। इस चित्र तैयार कर रिकॉर्ड बुक में अपने नाम दर्ज किया है ।

बिहार के शुभम वर्मा ने अपनी कला के बदौलत देश भर में अपनी अलग पहचान बनाई है। वे सिमोन बर्जर बन चुके हैं। शुभम बेकार पड़े सीसे के टुकड़ों पर हथौडे़ से चित्रकारी कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह बनाई है। शुभम को 4 फरवरी 2022 को ये सम्मान मिला है। उन्हें उनकी तीसरी कलाकृति के लिए ये सम्मान मिला है। शुभम ने अपनी तीसरी कलाकृति में कार के फ्रंट विंडसिल्ड पर भगवान गणेश की सबसे बड़ी चित्रकारी तैयार की है । 29 इंच चौड़ी और 40 इंच लंबी इस चित्रकारी में भगवान गणेश का रूप प्रदर्शित किया गया है। इससे पहले अपने दूसरे आर्टवर्क में शुभम ने बिहार के मानचित्र पर भगवान बुद्ध की चित्रकारी की थी।

शुभम एनआईएफटी पटना से साल 2018 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। लेमिनेटेड ग्लास पर तैयार की जाने वाली अपनी कलाकृति को वो शीशे पर हथौड़ा मारकर तैयार करते हैं। इसमें ना तो किसी रंग का इस्तेमाल होता है और ना किसी ब्रश का। ग्लास लेमिनेटेड होने की वजह से पूरी तरह से टूटता नहीं है, लेकिन उस पर क्रैक पड़ जाता है। यही क्रैक धीरे-धीरे एक आकृति में बदल जाती है। शुभम अपनी हर कलाकृति के लिए कार के टूटे या क्षतिग्रस्त विंडसिल्ड का ही इस्तेमाल करते हैं। इसके पीछे उनका मकसद वेस्ट मेटेरियल को उपयोगी बनाना है।