Connect with us

BIHAR

स्वास्थ्य विभाग में इन पदों पर जल्द होगी बहाली, जानें कितने पदों के लिए कितनी हैं नियुक्तियां

Published

on

WhatsApp

अच्छी खबर हेल्थ डिपार्टमेंट में आगामी 3 माह के भीतर भारी संख्या में बहाली होगी। उसकी सूचना देते हुए बिहार के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय ने बताया कि हेल्थ फैसिलिटीज को सुदृढ बनाने के हेतु मानव बल रखना बहुत आवाश्यक है। उसके हेतु स्वास्थ डिपार्टमेंट ने आगामी तीन महीने के भीतर भिन्न- भिन्न पदों के हेतु टोटल 13813 पोस्ट पर स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी। उसके हेतु पूरी तैयारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक आवश्कता नर्स की होती है, इसलिए (ANM) नर्स की 8853 पोस्ट पर नियुक्ति की जाएगी। उसके सहित ही हेल्थ डिपार्टमेंट ने फील्ड में घूमने के हेतु एवं सूचना लेने के हेतु नए पोस्ट का निर्माण करवाया है। उसको कम्युनिटी हेल्थ अधिकारी का नाम दिया गया है। उसके हेतु 4050 पोस्ट पर नियुक्ति की जाएगी।

ANM नर्स की 8853 पोस्ट पर नियुक्ति की जाएगी। कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के हेतु 4050 पोस्ट पर नियुक्ति होगी। काउंसलर के हेतु 579 पोस्ट पर बहाली होगी। ATS के हेतु 193 पदों पर बहाली की जाएगी। डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी मोबिलाइजर के हेतु 26 पदों पर बहाली होगी। हेल्थ मैनेजर के लिए 94 पदों पर बहाली होगी। डिस्टिक प्लानिंग कोऑर्डिनेटर के हेतु 15 पदों पर बहाली की जाएगी। डिस्ट्रिक्ट टीवी सुपरवाइजर के हेतु 13 पदों पर नियुक्ति होगी।

हेल्थ मिनिस्टर ने कहा देश के पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हेल्थ डिपार्टमेंट को बेहतर और क्वालिटी के साथ बनाने के हेतु निरंतर कोशिश कर रहे हैं। सभी नियुक्तियों का काम 3 माह में पूरा करवा लिया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि अभी भी कई स्थानों पर पुराने भवन में हॉस्पिटल चल रहे हैं। कई स्थानों पर नए भवन का निर्माण करवाए जा रहा है तो कहीं-कहीं कार्य आरंभ करने की तैयारी जोरों पर की जा रही है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने बताया कि जनता को जो सेवा एवं सहायता मिलना चाहिए, वो सेवा हम देने का कार्य कर रहे हैं। उसकी त्रुटियों को पूरा करने मैं निरंतर लगे रहते हैं।