Connect with us

BIHAR

स्मार्ट सिटी पटना में 38 स्थानों पर होगा स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, इस लिस्ट पर डालिये एक नजर

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधानी स्मार्ट सिटी परियोजना में सम्मिलित है। ऐसे में नित नए परियोजना की कार्ययोजना तैयार हो रही है एवं उसे भूमि पर उतारा भी जा रहा है। इसी क्रम में कई फ्लाइओवर, मेट्रो प्रोजेक्ट, नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत ड्रेनेज काम व कई अंडरग्राउंड पाथ वे व फुटओवर ब्रिजों को बनवाने को लेकर या तो प्लान आगे बढ़ चुकी है या फिर उसे भूमि पर उतारने की कवायद जारी है। उसी क्रम में पटना में बढ़ रही आबादी के सहित नगर में गाड़ियों की बढ़ती संख्या के वजह से पार्किंग की दिक्कतों से बड़ी हो गई है। पटना में पार्किंग की सही व्यवस्था न होने से ज्यादातर रूट पर ट्रैफिक जाम की परेशानी बनी रहती है। उसी को मद्देनजर नीतीश सरकार द्वारा पटना में पार्किंग की दिक्कतों से निजात दिलाने की प्लान तैयार कर ली गई है। बिहार सरकार राजधानी में 38 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने जा रही है।

कह दें कि वर्तमान में पटना में किन्ही स्थानों पर पार्किंग फ़ीस नहीं देना पड़ता है, परंतु स्मार्ट पार्किंग हो जाने के बाद पहले की तुलना में पार्किंग टिकट का शुल्क अधिक हो जाएगा। जबकि, बढ़े पार्किंग फ़ीस के साथ सुविधाएं भी बढ़ने का दावा करवाया जा रहा है। मिली सूचना के मुताबिक़ पटना में प्रस्तावित स्मार्ट पार्किंग में CCTV, मोबाइल चार्जिंग, ऑनलाइन बुकिंग एवं टॉयलेट जैसी तमाम सुविधाएं रहेंगी।

गौरतलब है कि पटना में चार पहिया वाहनों को पार्क करने का फीस 25 से 30 रुपए है। वहीं स्मार्ट पार्किंग में उसके हेतु 40 से 50 रुपए देने पड़ सकते हैं। हालाकि मोटरसाइकिल पार्क करने के हेतु 5 से 10 रुपए के बजाय स्मार्ट पार्किंग में 20 से 25 रुपए देने हो सकते हैं। यहां यह कह दें कि पार्किंग फ़ीस का अभी निर्धारण नहीं करवाया गया है, परंतु इस संबंध में विमर्श की प्रोसेस या जारी है।

बहरहाल, यहां यह कह दें कि पटना के जिन 38 स्थानों पर स्मार्ट पार्क बनना है, इसमें सहदेव महतो मार्ग, श्रीकृष्णापुरी पार्क के निकट, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, विद्युत भवन के सामने, डाकबंगला चौराहा (मारुति शोरूम के समीप), पेसू एवं पीएचईडी दफ्तर के समीप , ईको पार्क (2 तथा 3 नंबर गेट के सामने), हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, पटना वीमेंस कॉलेज से लेकर माउंट कार्मेल स्कूल तक सम्मिलित है।

उसके आलावा महावीर मंदिर के सामने, महाराजा कामेश्वर कॉम्प्लेक्स के सामने, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, BN कॉलेज, अशोक राजपथ, पटना व्यवहार न्यायालय (हनुमान मंदिर के सामने), काली मंदिर के पास, ट्रांसपोर्ट नगर (ट्रक स्टैंड), बैंक ऑफ बड़ौदा के नजदीक , मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, सेंट्रल स्कूल से राजेंद्रनगर ओवरब्रिज तक, कदमकुआं मार्केट साथ ही 38 स्थानों को चिन्हित किया गया है।