Connect with us

BIHAR

सौ करोड़ रुपए के खर्च में पटना में बांके बिहारी मंदिर का किया गया निर्माण, PM नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

Published

on

WhatsApp

पटना में सौ करोड़ के खर्च में श्रीराधा बांके बिहारी इस्कान मंदिर का निर्माण किया जा रहा था जो अब पूरा कर लिया गया है। इस मंदिर का निर्माण कार्य दस वर्ष पूर्व शुरू किया गया था। पटना में निर्मित श्रीराधा बांके बिहारी मंदिर नागरिकों के लिए तीन मई से खोला जाएगा। इस नवनिर्मित मंदिर के उद्घाटन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद होंगे।

नवनिर्मित बांके बिहारी मंदिर के उद्घाटन के शुभ अवसर पर इस्कान मंदिर परिसर में पांच दिनों के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में इस्कान से जुड़े गुरु महाराज और भक्त देश–विदेश से आयेंगे। वहीं अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित कलाकारों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसके लिए मंदिर को सजाया जा रही है। मंदिर के साथ प्रेक्षागृह, रेस्तरां, अतिथिशाला के साथ अन्य भवन का भी निर्माण किया गया है। यह मंदिर बिहार के आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान को प्रदर्शित करेगा।

साल 2021 में इस मंदिर का उद्घाटन किया जाना था। परंतु कोरोना संक्रमण की वजह से इस मंदिर के उद्घाटन में विलंब होने की बात कृष्ण कृपा दास ने कही। साल 2004 में बुद्ध मार्ग में इस मंदिर के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराई गई थी। वहीं 2007 में मंदिर का भूमि पूजन कार्य पूरा किया गया। भूमि पूजन कार्य खत्म होने के बाद वर्ष 2010 से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया गया। मकराना के कारीगरों द्वारा वहां के पत्थरों का इस्तेमाल करते हुए मंदिर का निर्माण किया गया है।

इस मंदिर को सेमी अंडर ग्राउंड के रूप में निर्माण किया गया है जो दो एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इसके पहले माले पर भक्तों को भगवान श्रीकृष्ण का प्रसाद ग्रहण करने की व्यवस्था की गई है। इस मंदिर के दूसरे माले राम, कृष्ण और चैतन्य महाप्रभु के तीन दरबार बनाए गए हैं। आधुनिक उपकरणों को भगवान की सभी लीलाओं के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। इस मंदिर के निर्माण के लिए 84 खंभे बनाए गए हैं। मंदिर परिसर में गोङ्क्षवदा रिस्ट्रेंट बनाया गया है जिसमें श्रद्धालुओं को 56 प्रकार के सात्विक व्यंजन की सुविधा उपलब्ध होंगे। पाठकों के लिए मंदिर की लाइब्रेरी में स्वामी प्रभुपाद और वेद व्यास के द्वारा रचित ग्रंथ रखे जाएंगे।