Connect with us

BIHAR

सोनू सूद ने जमुई की रहने वाली सीमा की मदद के लिए किया वादा, कहा अब दोनों पैरों पर चलकर स्कूल जाएगी

Published

on

WhatsApp

सिनेमा जगत के एक मशहूर शख्स ने जमुई की एक विकलांग छात्रा की मदद करने के बात कही। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि अब यह अपने दोनों पैरों पर चलकर स्कूल जाएगी। सीमा चौथी कक्षा में पढ़ने वाली एक विकलांग छात्रा है जो पढ़ने के लिए प्रतिदिन उछल कर स्कूल जाया करती है। सीमा की एक वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हुई है जिसमें वह पगडंडियों की सहायता से 500 मीटर तक एक पैर पर चलकर स्कूल जा रही है। वीडियो के वायरल होने के पश्चात बुधवार के दिन प्रशासनिक अमला उसके घर पहुंचे।

सीमा बताया हैं कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक शिक्षक बनाना चाहती हैं। उसके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है। उसके पिता बाहर काम करते हैं और उसकी मां ईंट भट्ठे में काम करती है। यह बातें बताते हुए सीमा थोड़ी भावुक हो जाती हैं। सीमा महादलित समुदाय से नाता रखती है। दो वर्ष पूर्व सड़क हादसे में वह काफी गंभीर हो गई थी और उसका बचना मुश्किल हो गया था। उसकी जान बचाने के लिए डॉक्टर को उसके एक पैर को काटना पड़ा। उसकी मां बताती हैं कि गरीबी की वजह से वह सीमा का सही इलाज नहीं करवा पाई और उसे कृत्रिम पैर नहीं मिल पाए।

जमुई के डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी सीमा के घर जाते दिखे। सीमा को डीएम के द्वारा एक ट्राईसाइकिल दिया गया और कृत्रिम पैर के लिए सीमा के पैर का नाप भी लिया गया। इससे पूर्व बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने ट्वीट किया कि अब सीमा चलेगी भी और पढ़ेगी भी।

सीमा के हौसले को डीएम अवनीश कुमार ने सलाम किया और तारीफ की। इसके साथ ही डीएम के द्वारा सीमा की छूटी हुई पढ़ाई को पूर्ण करवाने का निर्देश डीईओ को दिया गया। फिलहाल के लिए डीएम के द्वारा सीमा को एक ट्राईसाइकिल दिया गया है। जल्द ही उसे आर्टिफिसियल पैर उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके साथ ही डीएम ने कहा कि सीमा के परिवार को सभी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का लाभ उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं उनके द्वारा यह भी कहा गया कि उस गांव में मौजूद और भी गरीब परिवार को आवास योजना में शामिल किया जाएगा।