Connect with us

BIHAR

सीएम नीतीश कुमार के द्वारा किया गया बेगूसराय में पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

वरुण बेवरेज लिमिटेड पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़ी पेप्सी बॉटलिंग प्लांट है। यह प्लांट विश्व स्तरीय विकसित तकनीक से युक्त है। शुक्रवार के दिन सीएम नितीश कुमार जी के द्वारा बेगूसराय में इस प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन समारोह में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी शामिल थे। बताया जा रहा है कि इस बाटलिंग प्लांट में कई ब्रांड्स का उत्पादन होगा।

इस उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर कई सुरक्षा व्यवस्था की गई साथ ही इस प्लांट को अच्छे से सजाया गया। 11 बजकर 15 मिनट पर सीएम नितीश कुमार हेलीकॉप्टर के माध्यम से प्लांट तक पहुंचे और गाड़ी से उन्हें प्लांट के प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार तक ले जाया गया। वहां उन्होंने द्वार पर लगे शिलापट्ट का अनावरण एवं फीता काट कर उद्घाटन किया गया। लगभग आधे घंटे तक मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री के साथ अन्य पदाधिकारी द्वारा इस प्लांट का भ्रमण किया गया।

जानकारी के अनुसार इस प्लांट में अल्ट्रा हाई स्पीड मशीन लगे हुए हैं। इन मशीन की मदद से एक प्रोडक्शन क्षमता में एक दिन में लगभग दस लाख बोतल तैयार हो सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार पेप्सी बॉटलिंग प्लांट से करीब 500 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही लगभग 700 से 800 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार से जोड़ा जाएगा। आने वाले दिनों में कंपनी द्वारा निवेश करने की बात वरूण बेवरेज लिमिटेड के चेयरमैन रविकांत जयपुरिया ने कही।

जानकारी के मुताबिक साल 2021 के अप्रैल महीने में सरकार द्वारा बेगूसराय में पेप्सी साफ्ट ड्रिंग बाटलिंग प्लांट के लिए जमीन आवंटित की गई थी और 8 मार्च 2022 से कमर्शियल उत्पादन की शुरुआत हुई। कोरोना काल और बारिश के कठिनाइयों के बावजूद लगभग 11 महीने में इस प्लांट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया।