Connect with us

MOTIVATIONAL

सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई छूटने पर खोला चाय का स्टॉल, रैप के जरिए कर रहे लोगों को आकर्षित

Published

on

WhatsApp

पटना के मुसल्लहपुर हाट इलाके में चाय की एक स्टॉल सुर्खियों में है जिसे मेरियो चलाते हैं। मेरियो का चाय बेचने का अंदाज काफी खास है। लोग उनकी दुकान पर चाय-कॉफी के साथ रैप के मजे भी लेते हैं। ज्यादातर रैप सॉन्ग में उन तमाम युवाओं का दर्द होता है जो बिहार के अलग-अलग हिस्सों से पटना आए हैं पढ़ने के लिए। इनके स्टॉल पर शाम होते ही मुसल्लहपुर हाट के लोग चाय पीने आते हैं और मेरियो रैप का आनंद उठाते हैं।

मेरियो बताते हैं कि पिछले चार महीने से वे सड़क किनारे छोटा सा स्टॉल लगाकर चाय बेच रहे हैं। इससे पहले एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में ऑफिस बॉय का काम करते थे जिससे 8 हजार रुपए कमा लेते थी। पिता की कमाई भी बहुत ज्यादा नहीं है कि जिससे घर ठीक से चल सके। मेरियो अपनी बहन गुड़िया को नर्सिंग की तैयारी भी करा रहे हैं जिसके लिए उन्होंने न सिर्फ अपनी पढ़ाई छोड़ दी।इसके बाद तय किया कि वे चाय बेचेंगे। मेरिया ने प्लस टू किया, उसके बाद सिविल इंजीनियरिंग कर रहे थे, लेकिन दो साल बाद ही पैसे के अभाव में उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

मेरियो कहते हैं कि मैं बचपन में कहीं भी डांस देखता था तो मेरे कंधे और बॉडी खुद ब खुद एक्शन में आने लगते थे। लोगों ने धीरे-धीरे कहना शुरू किया कि यह तो रैप की तरह करता है। तुम रियलिटी लिखो और मैं लिखने लगा। मेरियो बताते हैं कि आम लोगों की बातचीत में जो बातें सुनते हैं, उसी को रैप में लिखते हैं और गाते हैं। कई बार तो चाय बेचते-बेचते ही लिखता रहता हूं। इसलिए डायरी भी हमेशा साथ रखता हूं।

मेरियो जब आम जनता की बात जब रैप में लिखते हैं तो उसमें नोटबंदी से लेकर किसानों और बेरोजगार युवाओं का दर्द तक आ जाता है। वे कहते हैं कि वे किसी सरकार या पार्टी की आलोचना नहीं करते, वे केवल लोगों से सुनी बातों को शब्द देते हैं। शब्दों का चयन वे इस तरह से करते हैं कि रैप में धार आ जाए।

वे रैप सुनाकर चाय बेचने लगे तो लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। मुसल्लहपुर हाट में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की संख्या अधिक हैं। ये युवा बड़ी संख्या में हर दिन रैप विद चाय का आनंद लेने आने लगे। युवाओं को उनका रैप सुनना इसलिए अच्छा लगता है कि मेरिया हर युवा का दर्द भी रैप में सुना रहे हैं। मेरिया अब रैप विद चाय से अपने घर को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहे हैं।