Connect with us

BIHAR

सिमरा मोड़ से पिपरा मोड़ की बीच बाईपास के निर्माण के लिए दी गई मंजूरी, अंबा में सड़क जाम से लोगों को मिलेगा छुटकारा

Published

on

WhatsApp

अंबा में मुख्य चौक पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है जिसकी वजह से ट्रैफिक की समस्या बनी रही थी। इस समस्या के निवारण के लिए बहु प्रशिक्षित बाईपास निर्माण किया जा रहा है। सांसद सुशील कुमार सिंह के पहल पर कार्यपालक अभियंता औरंगाबाद के प्रतिवेदन के आलोक में पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, दक्षिण द्वारा तकनीकी अनुमोदन प्रदान किया गया है। साथ ही प्रशासनिक स्वीकृति हेतु इस प्रस्ताव को पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख को भेजा गया है।

यह सड़क 7 मीटर चौड़ी होगी जो सिमरा मोड़ से नेउरा होते हुए खैरा माइनर के तटबंध से सोनबरसा और दधपा से पिपरा बिगहा होते हुए पिपरा मोड़ तक जाएगी। इस बात की जानकारी विभाग के कनीय अभियंता सतीश कुमार वैद्य द्वारा दी गई। तटबंध के नजदीक से यह सड़क जाएगी जिसकी वजह से इसके निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी। परंतु झरहा में भूमि अधिग्रहण की जरूरत है। उम्मीद है कि 15 से 20 दिनों में प्रशासनिक स्वीकृति मिल जाएगी जिसके पश्चात योजना को तकनीकी स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद एक बृहद प्राक्कलन तैयार किया जाएगा।

वाहनों की दबाव की वजह से अंबा बाजार में सड़क जाम की समस्या उत्पन्न होते रहती है जिसकी वजह से 500 मीटर की भी दूरी को तय करने में घंटे लग जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए सांसद सुशील कुमार सिंह द्वारा विगत समय से ही प्रयास किया जा रहा था। परंतु बाईपास निर्माण के लिए जो डीपीएस तैयार किया गया था उसमें कई दिक्कतें आ रहीं थी।

पुराने डीपीआर में संशोधन किया गया जिसके पश्चात बाईपास निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार किया गया है और तकनीकी अनुमोदन की भी प्राप्ति हुई है। बाईपास निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार पर मुख्य अभियंता का तकनीकी अनुमोदन प्राप्त हो गया है। इन उक्त बातों की जानकारी पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता इंद्रजीत कुमार आर्य द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इस योजना पर प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के पश्चात फाइल तकनीकी स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।