Connect with us

BIHAR

सिडबी और बियाडा के बीच हुआ समझौता, बिहार में लघु उद्योगों को आसानी से मिलेगा लोन

Published

on

WhatsApp

बिहार में अतिलघु, लघु एवं मध्यम उद्योग को लोन मुहैया कराने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैैंक ने बात कही है। उद्यमियों को औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गई जमीन को सिडबी कोलेटरल के रूप में मान्यता देगा। वहीं बुधवार के दिन उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की उपस्थिति में उद्योग विभाग और सिडबी के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। एक अन्य सहमति पत्र पर हस्ताक्षर सिडबी और बियाडा के बीच हुआ। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इस मौके पर कहा कि वैसे छोटे उद्यमी जो कोलेटरल या फिर मार्जिन मनी से परेशान होकर नया उद्यम शुरू करने में समर्थ नहीं हैं, उन्हें सिडबी के साथ हुए एमओयू से राहत मिलेगी।

सिडबी के साथ हुआ एमओयू बिहार में अतिलघु, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता। इससे बिहार के औद्योगिक विकास में काफी तेजी आएगी। हमारे पास उद्योगों के लिए जमीन की कमी नहीं है। बियाडा जिन उद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराएगा उसकी सूची वह सिडबी को देगा। सिडबी उसी जमीन को कोलेटरल के रूप में स्वीकार कर एमएसएमई को बैंकों से सस्ता व आसान लोन उपलब्ध कराएगा।

उद्योग विभाग के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने इस मौके पर कहा कि एमएसएमई के संवर्धन, वित्त पोषण और विकास में सिडबी का बड़ा योगदान है। बिहार देश का 14 वां राज्य है, जिसे सिडबी का योगदान प्राप्त हुआ है। सिडबी के महाप्रबंधक मनीष सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि हम राज्य में एमएसएमई को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं। सिडबी बिहार के उद्योग विभाग के साथ एक विशेषज्ञ एजेंसी भी रखेगा। उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने कहा कि यह समझौता बिहार में एमएसएमई इकोसिस्टम के विकास में मददगार होगा।