Connect with us

BIHAR

सातवें चरण के तहत बिहार के हाई और +2 स्कूल में 83,000 से अधिक शिक्षकों की होगी भर्ती, जानें प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार की तरफ से शिक्षक की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए नई सौगात दी गई है। बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी का निवारण करने के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। सातवें चरण के तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 83 हजार 277 से अधिक सीट मौजूद हैं जिनमें से 49 हजार 361 सीट उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए निर्धारित है। नियुक्ति के लिए तैयारी की जा रही है।

आंकड़ों के अनुसार माध्यमिक स्कूल में 33 हजार 916 सीट हैं। कुल 5425 माध्यमिक स्कूल के लिए प्रति स्कूल में छह शिक्षक की बहाली होगी। इन शिक्षकों में हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के शिक्षक मौजूद होंगे। इसके अलावा उर्दू और संस्कृत के लिए 5791 और कंप्यूटर के लिए 1 हजार शिक्षक की नियुक्ति होगी।

जानकारी के अनुसार छठे चरण में कंप्यूटर और कॉमर्स में उपलब्ध सीट की तुलना में पात्र अभ्यर्थी की संख्या कम है। कुछ ही लोग साल 2012 के एसटीइटी में उत्तीर्ण हुए हैं। छठे चरण मेें उर्दू और एकाउंट विषय की रिक्ति में बैकलॉग हैं। वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में शेष पद को सातवें चरण में शामिल किया जाएगा। छठे चरण की प्रक्रिया खत्म होते ही सातवें चरण की नियुक्ति की शुरुआत होगी।

सातवें चरण में भौतिकी, रसायन शास्त्र, जूलॉजी, बॉटनी के साथ गणित और अंग्रेजी विषय पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस चरण में नियुक्ति के लिए पारदर्शी सिस्टम तैयार किया गया है परंतु इसकी कोई घोषणा नहीं की गई है। वहीं लगभग एक हजार से अधिक हाई स्कूल में कंप्यूटर शिक्षक के साथ कॉमर्स और उर्दू के शिक्षकों की भी नियुक्ति होगी। इसके लिए कुल 49,361 रिक्तियां हैं जिनमें 6421 रिक्तियां प्लस टू स्कूलों के लिए है। वहीं कुल 33,916 में से 5425 पद हाइस्कूलों में रिक्त हैं।