Connect with us

BIHAR

सातवें चरण की शिक्षक बहाली जाने कब से होगा शुरू, शिक्षक नियोजन के लिए प्रक्रिया होगी सेन्ट्रलाइज

Published

on

WhatsApp

बिहार में सातवें लेवल की शिक्षक नियुक्ति अगले महीने से आरंभ हो सकती है। अब यह क्लियर हो चुका है कि सातवें स्तर की शिक्षक नियुक्ति का प्रोसेस सेन्ट्रलाइज होगा। मतलब अब अभ्यर्थी को घूम-घूम कर एप्लीकेशन जमा नहीं करना पड़ेगा। अभ्यर्थी जिन जिलों की नियोजन यूनिट्स के हेतु एप्लीकेशन फिल करना चाहेंगे उन्हें उसके हेतु ऑनलाइन फैसिलिटी दी जाएगी। एजुकेशन डिपार्टमेंट सेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन सिस्टम पर सीरियसली विचार कर रहा है एवं शीघ्र ही इस पर निर्णय हो जाएगा। क्लास 9 से लेकर 12 तक के स्कूल में टीचर्स के नियुक्ति के हेतु एप्लिकेशन लेने का प्रोसेस अगस्त में आरंभ होने जा रही है। एजुकेशन डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह द्वारा ये बातें एक प्राइवेट टीवी चैनल से बातचीत में कही हैं।

बिहार में अब तक टीचर्स नियुक्ति के प्रोसेस को सेंट्रलाइज्ड नहीं थी। कैंडिडेट को एप्लीकेशन देने के हेतु या तो खुद नियोजन इकाइयों में जाना होता था या फिर उन्हें पोस्टऑफिस के माध्यम से एप्लीकेशन भेजना होता था। उसमे बेहद कम वक्त लगता है। कैंडिडेट का काफी वक्त उसमे लगता था कि वे दो सौ-तीन सौ किलोमीटर दूर जहां सीटें होती थीं वहां जाकर अप्लाई करते थे। यह बहुत ही टेंशन देने वाला प्रोसेस रहा एवं उसकी खूब आलोचना भी हुई। इस बार मैनेजमेंट में बदलाव करवाया जा रहा है। सातवें लेवल के नियोजन के उपरांत स्कूलों में टीचर्स की काफी हद तक कम जाएगी।

एजुकेशन डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के अनुसार डिपार्टमेंट का विचार यह है कि काउंसिलिंग भले ही नियोजन इकाई से हो परंतु एप्लीकेशन लेने की प्रोसेस सेंट्रलाइज्ड हो। बिहार में अब तक पांच लेवल का टीचर्स नियोजन हो चुका है एवं अभी छठे चरण का नियोजन अंतिम दौर में है। एजुकेशन डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव के अनुसार सातवें चरण में अप्लाई लेने की प्रोसेस सेंट्रलाइज्ड होगी। जबकि कांउसिलिंग के हेतु कैंडिडेट को नियोजन इकाई जाना होगा। डिपार्टमेंट सेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन की दिशा में कार्य कर रहा है एवं इस पर शीघ्र ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षक नियोजन में कई प्लानिंग यूनिट में धांधली की शिकायत भी देखने को मिली। डिपार्टमेंट की तरफ से चुस्ती दिखाने के बावजूद कई स्थान पर बाद में गोलमाल पकड़ी गईं। अब डिपार्टमेंट उन तमाम तरह की खामियों को दूर करने की स्ट्रेटजी पर कार्य कर रहा है इसके गड़बड़ी का रास्ता गड़बड़ी करने वाले खोज लेते रहे हैं।