Connect with us

NATIONAL

सहारा इंडिया में लगाए गए निवेशकों के पैसों के वापसी, अब तुरंत मिलेगा फायदा, सरकार ने बताया तरीका

Published

on

WhatsApp

सहारा इंडिया से काफी लंबे समय से निवेशकों के पैसों की वापसी नहीं हुई है जिसकी वजह से वे चिंतित हैं। उनकी चिंता अब खत्म होने वाली है। सहारा इंडिया के रिफंड को लेकर सरकार द्वारा कदम उठाया जाएगा। सहारा इंडिया में फंसे पैसे के लिए वित्त विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर की जानकारी मिली है। साथ ही इस नंबर पर सहारा के अतिरिक्त किसी भी दूसरे नॉन बैंकिंग कंपनियों और कॉर्पोरेटिव सोसाइटी में फंसे होने की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नॉन बैंकिंग कंपनियों और कॉर्पोरेटिव सोसाइटी के खिलाफ करवाई की तैयारी में है। सरकार द्वारा इनके विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक पुलिस हेल्प लाइन नंबर 112 की शुरुआत की गई। इसके अंतर्गत सहारा इंडिया में पैसे के लिए भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके बाद वित्त विभाग सीआईडी के साथ मिलकर इस शिकायत की जांच करेगा।

आंकड़ों के अनुसार सहारा इंडिया में लोगों के करोड़ों रुपये फंसे हैं। झारखंड के विधानसभा के बजट सत्र में विधायक नवीन जायसवाल ने नॉन बैंकिंग कंपनियों में झारखंड के लोगों का करीब 2500 करोड़ फंसे होने की जानकारी दी। इसके तहत लगभग 3 लाख लोग अपने पैसों को लेकर परेशान हैं। इसके निवारण के लिए सरकार को हेल्प लाइन नंबर जारी किया जिससे फंसे पैसे की कीमत ज्ञात हो जायेगा।

सहारा में काम करने वाले 60 हजार कर्मचारियों की हालत काफी जर्जर है। काफी लंबे समय से सहारा में लगे पैसों को लेकर लोग चिंतित हैं। इसपर वित्त मंत्री ने कहा कि सहारा एक लिस्टेड कंपनी है जिसे सेबी कंट्रोल करता है। इसके लिए सेबी और सहारा प्रमुख को पत्र भेज दिया गया है। सरकार द्वारा लोगों से सहारा के खिलाफ प्राप्त हो रहे शिकायत पर विचार किया जा रहा है। विभाग इसके निदान के लिए हरसंभव प्रयास करेगा।